देशभर में नौ लाख से ज्यादा शिक्षकों की कमी, कैसे सुधरेगी शिक्षा व्यवस्था?

नई दिल्ली: देश में शिक्षा व्यवस्था के स्तर में सुधार के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिशें कर रही है। लेकिन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि देश में शिक्षकों की भारी कमी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक देशभर में नौ लाख से ज्यादा शिक्षकों की कमी है।

गोवा, उड़ीसा और सिक्किम को छोड़कर देश में कोई भी राज्य नहीं है, जहां पर्याप्त संख्या में शिक्षक मौजूद हों। इस रिपोर्ट के मुताबिक, 31 मार्च 2017 की स्थिति में उत्तर प्रदेश में 2.24 लाख, बिहार में 2.03 लाख, पश्चिम बंगाल में 87 हजार, झारखंड में 78 हजार, मध्य प्रदेश में 66 हजार, छत्तीसगढ़ में 48 हजार, राजस्थान में 36 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper