देशभर में हनुमान जयंती की धूम, मोदी ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। आज पूरे देश में धूमधाम से हनुमान जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीटर पर देशवासियों के शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, सभी को हनुमान जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुभकामनाएं देते हुए ट्विटर पर लिखा, सभी को राम भक्त हनुमान जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी पूरे देश को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी हैं।

क्रिकटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीटर पर लिखा, मंगल मूरति मारुती नंदन, सकल अमंगल मूल निकंदन। भगवान हनुमान, भक्ति और सेवा का प्रतीक, हमारी रक्षा करें। बता दें कि भक्ति और शक्ति के आदर्श हनुमान भगवान राम के भक्त हैं। माता अंजनि के पुत्र हनुमान को पवन पुत्र कहा जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन हनुमान का जन्म हुआ था। इस पर्व को हनुमान जयंती के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है। रामायण के अनुसार हनुमान जानकी के अत्यधिक प्रिय हैं।

इस धरा पर जिन सात मनीषियों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें बजरंगबली भी हैं। हनुमानजी का अवतार भगवान राम की सहायता के लिए हुआ था। हनुमानजी के पराक्रम की असंख्य गाथाएं प्रचलित हैं। हनुमान जी की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान भगवान राम के परम भक्त हैं। हनुमान जी को भगवान शिव के 11वें अवतार के रुप में भी जाना जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper