देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट होगा चित्रकूट

लखनऊ: विंध्य रेंज की एक पहाड़ी पर बने “टेबल टॉप” पर बनाया जा रहा चित्रकूट एयरपोर्ट देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट होगा। करीब 260 एकड़ भूमि पर बनाए जा रहे इस एयरपोर्ट पर 1475 मीटर लम्बा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनाया जा रहा है। इस समय नए टर्मिनल, एप्रन , एयर ट्रैफिक कंट्रोल भवन और कार पार्किंग निर्माण का कार्य चल रहा है। सरकार ने 92 करोड़ रुपये की इस परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थल चित्रकूट एयरपोर्ट विंध्य पर्वत श्रृंखला के बीच पहाड़ी पर बनाया जा रहा है। बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को शीर्ष प्राथमकिता पर रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट को डिफेंस कारीडोर के छह नोड्स में से एक बनाया है। यहीं से 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की शुरुआत भी की। इन लॉजिस्टिक्स को देखते हुए तैयार हो जाने के बाद चित्रकूट एयरपोर्ट की बड़ी भूमिका होगी।

नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव सुरेंद्र सिंह ने बताया है कि विभाग से संबंधित सभी परियोजनाओं की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री नियमित तौर पर खुद कर रहे हैं। प्रथम चरण में चित्रकूट से प्रयागराज और कानपुर को हवाई सेवाओं से जोड़ा जायेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper