देश के अलग-अलग हिस्सों में ऐसा दिखाई दिया सूर्य ग्रहण

नई दिल्ली: रविवार यानी 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा. अलग-अलग जगहों पर इसका नज़ारा अलग अलग दिखा है. देश के कुछ हिस्सों में ये वलयाकार दिखा, जहां खगोल विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले लोग ‘रिंग ऑफ़ फ़ायर’ या ‘आग के छल्ले’ का दीदार कर पाएंगे.

हालांकि, देश के ज़्यादातर हिस्सों में सूर्य ग्रहण आंशिक ही दिखेगा. सिर्फ भारत ही नहीं, ये सूर्य ग्रहण अफ़्रीका, अरब प्रायद्वीप, दक्षिण एशिया के बाद दक्षिणी चीन और ताइवान में भी दिखेगा.

चक्राकार सूर्य ग्रहण ऐसा है जैसे पांच सौ वॉट के बल्ब की जगह तीस वॉट का बल्ब जला दिया जाए. इस ग्रहण से चिड़ियों और पशुओं को असमंजस होगा और वो अपनी आदत बदल सकते हैं. हमेशा की तरह, लोगों को सीधे ग्रहण न देखने की चेतावनी दी गई है.

बीबीसी से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper