देश के इन हिस्सों में अगले 48 घंटे भारी बारिश के आसार, इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

नई दिल्ली: पूरे देश में बारिश का सिलसिला जारी है। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है तो वहीं कुछ इलाकों में बाढ़ ने लोगों का जनजीवन प्रभावित कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार 23 जुलाई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश होगी, मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है। हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। उत्तरखंड में रेड अलर्ट जारी है तो वहीं दिल्ली भी लगातार हो रही बारिश से बेहाल हो गई है, ऐसे में अब दक्षिण भारत के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक मॉनसून ट्रफ अमृतसर, लुधियाना, मेरठ, बरेली, गोरखपुर, भागलपुर होते हुए हिमालय के तराई क्षेत्रों तक बनी हुई है। अरब सागर में कोमोरिन क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार में आज हल्की से मध्यम के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम मॉनसूनी बौछारों के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।जबकि दिल्ली, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा, विदर्भ और तेलंगाना के उत्तरी भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो जगहों पर तेज़ बारिश की संभावना है।

दिल्ली-NCR में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी पूरी दिल्ली में दिनभर रुक-रुककर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है। 23 जुलाई को भिवानी, जिंद, कैथल, सोनीपत, बागपत, मेरठ, नूह, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, चांदपुर, मुरादाबाद, शामली, गुरुग्राम, रोहतक, कुरुक्षेत्र, करनाल और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ तेज हवा भी चलने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर में हो सकती है भारी बारिश
आईएमडी ने कहा कि अगले चार दिन असम, सिक्किम और मिजोरम में भारी से भारी बारिश का अनुमान है और इसी वजह से यहां पर अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम में अलग-अलग स्थानों पर काफी बारिश हो सकती है, इस दौरान लोगों को बिना जरूरत घर से बाहर निकलने को मना किया गया है।

दक्षिण भारत में भी बारिश ही बारिश
आईएमडी सेंटर, बेंगलुरु के निदेशक सीएस पाटिल ने कहा है कि अगल दो दिनों में राज्य में भारी बारिश संभव है इसलिए कर्नाटक के शिवमोग्गा, चिकमगलूर, हासन और कोडागु के लिए 23 जुलाई और 24 जुलाई को येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार, असम में बाढ़
नेपाल के तराई क्षेत्र व उत्तर बिहार में लगातार हो रही भारी बारिश से बाढ़ का खतरा और मंडराते जा रहा है। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज एवं दरभंगा जिले के लिए प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गयी है। सभी जिलों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है. वहीं, नदियां उफान पर है. बेतिया–नरकटियागंज मार्ग में जल स्तर बढ़ने से पानी सड़क पर आ गया है।

वहीं कोरोना के बाद बाढ़ असम में कहर बनकर उभरा है। इससे अभी तक कुल 26 जिले प्रभावित है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मानें तो उन्होंने बाढ़ से 89 लोगों की जान बचाई है। असम के डिब्रूगढ़ में रंगा मोला और मिरी गांवों में बाढ़ की चपेट में आने से लगभग 95 परिवार अस्थायी आश्रय में रह रहे हैं। एक स्थानीय की मानें तो मेरा उनका गांव यहां से लगभग 3.5 किमी दूर है और उन्हें व उनके परिजनों को यहां भी बाढ़ का खतरा सता रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper