देश के सिर्फ 9 फीसदी लोग ही लेते हैं प्रोटीन डाइट

नई दिल्ली: एक सर्वे में पता चला है कि देश के सिर्फ 9 फीसदी लोग ही प्रोटीन डाइट लेते हैं। सर्वे में पाया गया है कि बिना प्रोटीन के दो भारतीय वयस्कों में से एक जीवन स्तर बहुत खराब है। आप प्रोटीन को तमाम तरह के फूड के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। यहां हम आपको मूंग और कुक्ड चिकन की न्यूट्रिशन की तुलना की है। 2020 यूएसडीए और एनआईएच डेटा को ध्यान में रखते हुए हुए मूंग बनाम पके हुए चिकन (100 ग्राम) की पोषण सामग्री की तुलना की। चिकन और मूंग दोनों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।

मूंग में चिकन की तुलना में 84फीसदी अधिक कैलोरी होती है – चिकन में प्रति 100 ग्राम में 189 कैलोरी होती है और मूंग में 347 कैलोरी होती है। चिकन (49फीसदी ) की तुलना में मूंग में प्रोटीन की मात्रा (27फीसदी ) फीसदी कम होती है। लेकिन कार्ब्स की मात्रा चिकन में अधिक (70फीसदी ) होती। वहीं, चिकन में फैट भी (52फीसदी ) अधिक होता है जबकि मूंग में सिर्फ 3 फीसदी फैट होता है, इसलिए ये वेट लॉस के लिए फायदेमंद है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी को लेकर मूंग का मैक्रोन्यूट्रिएंट अनुपात 27:70:3 और चिकन का 49:0:52 होता है।मूंग आहार फाइबर का एक्सीलेंट सोर्स है और इसमें चिकन की तुलना में अधिक आहार फाइबर होता है। मूंग में 16.3 ग्राम आहार फाइबर प्रति 100 ग्राम होता है और चिकन में महत्वपूर्ण मात्रा नहीं होती है। वहीं, बात अगर चीनी की करें तो मूंग दाल की तुलना में चिकन में कम चीनी होती है। मूंग में प्रति 100 ग्राम में 6.6 ग्राम चीनी होती है और चिकन में महत्वपूर्ण मात्रा नहीं होती है। चिकन और मूंग दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। 100 ग्राम चिकन में 23.3 ग्राम प्रोटीन होता है और मूंग में 23.9 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं, ट्रांस फैट की बात करें तो चिकन में 0.09 ग्राम ट्रांस फैट होता है जबकि मूंग में बिल्कुल नहीं होता। इसके अलावा मूंग में चिकन की तुलना में 7.9 गुना कम संतृप्त वसा होता है।

चिकन में प्रति 100 ग्राम में 3.1 ग्राम संतृप्त वसा होता है और मूंग में 0.35 ग्राम सैचुरेटिड फैट होता है। मूंग में चिकन की तुलना में कोलेस्ट्रॉल भी बहुत कम होता है।वहीं चिकन की तुलना में विटामिन्स से अधिक भरपूर है मूंग। मूंग में चिकन की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है। मूंग में प्रति 100 ग्राम में 4.8एमजी विटामिन सी होता है और चिकन में नहीं होता। मूंग में चिकन की तुलना में अधिक विटामिन ए होता है – मूंग में प्रति 100 ग्राम में 6 यूजी विटामिन ए होता है और चिकन में महत्वपूर्ण मात्रा नहीं होती है। चिकन और मूंग में समान मात्रा में विटामिन ई होता है – चिकन में 0.39 मिलीग्राम विटामिन ई प्रति 100 ग्राम और मूंग में 0.51 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। चिकन और मूंग में समान मात्रा में विटामिन के होता है – चिकन में प्रति 100 ग्राम में 2.1यूजी विटामिन के होता है और मूंग में 9यूजी विटामिन के होता है।

मूंग में थायमिन और फोलेट अधिक होता है, हालांकि चिकन में नियासिन और विटामिन बी12 अधिक होता है। मूंग और चिकन दोनों में महत्वपूर्ण मात्रा में राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन बी 6 होता है। बता दें ‎कि को‎विड-19 पीरिएड में तमाम लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक हुए हैं। महामारी से पहले शायद बहुत कम लोग शरीर में मौजूद हमारे इम्यून सिस्टम की अहमियत के बारे में जानते होंगे। लेकिन अब हम सभी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कई तरीके आजमाते हैं क्योंकि हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए वह एक रक्षा कवच का काम करती है। लेकिन बाकी दूसरे अंग भी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जिनके लिए हमें तमाम तरह के पोषक तत्व की जरूरत होती है। चूंकि इन दिनों वीक प्रोटीन वीक मनाया जा रहा है ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper