देश भर में पहले दिन 12-14 आयु वर्ग के 2.6 लाख से ज्यादा बच्चों को लगी टीके की पहली खुराक

नई दिल्लीः भारत में बुधवार को 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू होने के साथ ही पहले दिन 2.6 लाख से अधिक बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक लगाई गई। इस आयु वर्ग के लिए कोविड-19 टीकाकरण तब शुरू हुआ, जब देश ने राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया। इस बीच, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों की पहचान कर एहतियाती खुराक लगाई गई। अब तक 2.15 करोड़ से अधिक लोगों को एहतियाती खुराक लगाई गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बुधवार देर रात तक अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ रोजाना टीकाकरण की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

बता दें कि राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की अभूतपूर्व सफलता के लिए विज्ञान की ताकत और लोगों के दृढ़ संकल्प को श्रेय दिया। उन्होंने बुधवार को कहा, हम इस जानलेवा महामारी से लड़ने में काफी बेहतर स्थिति में हैं। साथ ही हमें कोविड संबंधी सावधानियों का भी पालन करना होगा।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा है कि देशवासियों के प्रयासों में यह दिन महत्वपूर्ण है। अब से 12-14 आयु वर्ग के किशोर टीका लगवा सकते हैं। साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी बुजुर्गों के लिए एहतियाती खुराक भी उपलब्ध है। उन्होंने टीका लगवाने के लिए सभी लोगों से आगे आकर संक्रमण से बचाव करने की अपील भी की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper