देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच उम्मीद जगा रहे 5 राज्य

नई दिल्ली: भारत में पांच ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर लगाम लगी है। शुरूआती दिनों में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे थे। दोनों ही राज्यों में कई शहर भयंकर रूप से कोरोना की चपेट में आ गए थे और अब दोनों ही राज्यों में कोरोना के बढ़ने की दर में गिरावट दर्ज की गई हैं। वहीं देश के अन्य पांच राज्य जैसे दिल्ली, मुंबई, गुजरात, तमिलनाडु और तेलंगाना में मामले तेजी से बढ़े हैं।

हिमाचल प्रदेश में भी ग्रोथ रेट 1 प्रतिशत
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बढ़ने की रफ्तार एक प्रतिशत है। पंजाब और हिमाचल दो ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना के बढ़ने की दर एक प्रतिशत है। बीते 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आए। इसके साथ, हिमाचल प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 502 तक पहुंच गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार इन मामलों में 313 ठीक हो गए हैं और 6 की मौत हो गई है।

राजस्थान ने थाम दी कोरोना की रफ्तार
राजस्थान की काफी चर्चा की जाती है। यहां पर कोरोना संक्रमण तेजी के साथ ऊपर आया था लेकिन सरकार और लोगों दोनों ने मिलकर इसपर काबू पाया। राजस्थान में पाॉजिटिविटी दर दो प्रतिशत पर आ गई है, जबकि एक वक्त था कि भीलवाड़ा कोरोना का गढ़ बन चुका था लेकिन अब उसमें भी सुधार हुआ है। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 12401 हो गई जबकि 282 लोगों की मौत हो चुकी है। जयपुर में 27 नए रोगी मिलने के साथ शहर में कुल 2505 मरीज हो गए।

मध्यप्रदेश ने भी लगाई लगाम, पॉजिटिविटी दर घटी
हिंदुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में भी कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ा था। भोपाल और इंदौर में हर रोज रेकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे थे लेकिन अब यहां राहत की खबर है। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने की दर पांच प्रतिशत से गिरकर तीन प्रतिशत रह गई है।

पंजाब में कोरोना ग्रोथ रेट 1 प्रतिशत
कोरोना मामलों में बढ़ोत्तरी के बाद पंजाब सरकार ने सख्ती बरती थी। यहां पर सबसे पहले कर्फ्यू लगा दिया गया था। पिछले दिनों की बात करें तो पंजाब में कोरोना ग्रोथ रेट एक प्रतिशत है। वहीं हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अभी भी पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत बना हुआ है। पंजाब में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 65 है। बीते 24 घंटे में राज्य के विभिन्न जिलों में 77 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए, जिनके साथ ही कोरोना पीड़ितों की तादाद बढ़कर 3063 तक पहुंच गई।

केरल में कोरोना पॉजिटिविटी दर 1.69 प्रतिशत
केरल में मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे थे लेकिन अब यहां मामलों के बढ़ने की रफ्तार में लगाम लगी है। 31 मई से और 13 जून तक के आंकड़ों पर अगर हम गौर करते हैं केरल में 1.69 प्रतिशत की दर से पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। वहीं अगर 19 मई से 1 जून तक की बात करें तो इसके बढ़ने की दर थोड़ा ज्यादा यानी दो प्रतिशत रही।

भारत में कोरोना के कुल केस 3,20,922
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल केस 3,20,922 हो गए हैं। इसमें से 1,62,379 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं। वहीं 1,49,348 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। कोरोना की वजह से 9,195 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper