देश में कोविड रोधी टीकाकरण का आंकड़ा 75 करोड़ के पार, जानें इस अभियान में किस पायदान पर खड़ा है भारत

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत में अब तक कुल 75 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 18 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं, जबकि ऐसे लोगों की संख्या 39 करोड़ है जिन्हें अभी सिर्फ पहली डोज ही दी गई हैं। सोमवार को यह जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश टीकाकरण अभियान में नए आयाम गढ़ रहा है। टीकाकरण को लेकर प्रधानमंत्री ने सबका साथ, सबका प्रयास का मंत्र दिया है।

छह राज्‍यों में सभी वयस्‍कों को लग चुकी पहली डोज

हैशटैग सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन और हैशटैग आजादी का अमृत महोत्सव के साथ स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, ‘भारत को बधाई! आजादी के 75वें साल में देश ने 75 करोड़ टीका लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है।’ अब तक छह राज्यों-सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, गोवा, दादरा एवं नगर हवेली, लद्दाख और लक्षद्वीप में सभी वयस्क लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है।

WHO ने सराहा

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ ने भी कोविड रोधी टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए भारत सरकार को बधाई दी है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा कि भारत ने तेजी से टीकाकरण करते हुए केवल 13 दिनों में 10 करोड़ खुराक लोगों को लगाने का काम किया है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि 75 करोड़ वैक्सीन लगना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री, देश की जनता, कोविड वॉरियर्स और राज्य सरकारों का आभार प्रकट करता हूं। दुनिया के देशों के मुकाबले भारत टीकाकरण की मुहिम में बहुत आगे निकला है।

देश में ऐसे बढ़ता गया सुरक्षा का दायरा

दुनिया में टीकाकरण

आबादी के प्रतिशत के आधार पर टीकाकरण में अव्वल देश संयुक्त अरब अमीरात है तो आबादी की संख्या के आधार पर भारत दूसरे स्थान पर है। 328 करोड़ लोगों को दुनियाभर में अब तक कम से कम एक डोज लग चुकी है। यह कुल वैश्विक आबादी का 41.7 फीसद है।

सोमवार शाम 07:00 बजे तक किस राज्य में कितने टीके

उत्तर प्रदेश 15.03 लाख

बिहार 6.72 लाख

हरियाणा 4.84 लाख

महाराष्ट्र 4.52 लाख

राजस्थान 3.48 लाख

मध्य प्रदेश 2.94 लाख

पंजाब 2.00 लाख

दिल्ली 1.64 लाख

झारखंड 1.43 लाख

गुजरात 1.27 लाख

छत्तीसगढ़ 1.23 लाख

जम्मू-कश्मीर 0.92 लाख

उत्तराखंड 0.63 लाख

हिमाचल 0.44 लाख

(आंकड़े कोविन पोर्टल के)

57 करोड़ लोगों को दी गई पहली डोज

कोविन पोर्टल के सोमवार शाम सात बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक कुल 75.02 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 57 करोड़ लोगों को पहली डोज दी गई हैं जिनमें से 18 करोड़ लोग दूसरी डोज भी ले चुके हैं। सोमवार को 69.16 लाख डोज लगाई गईं। 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में 4,37,98,076 खुराक दूसरी डोज के रूप में लगाई गई हैं। 45-59 साल के आयु वर्ग में 14,37,03,736 लोगों को पहली खुराक जबकि 6,31,16,459 को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई है। यही नहीं 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को दूसरी खुराक के रूप में 4,94,45,594 डोज लगाई जा चुकी हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper