देश में कोविड-19 का ऐसा पहला मामला, कोरोना को मात देने के बाद फिर पॉजिटिव हुई 43 वर्षीय महिला

कोटा: राजस्थान के कोटा जिले से कोरोना संक्रमण का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे लेकर डॉक्टर भी हैरान हैं। कोटा शहर के सुभाष नगर में एक 43 वर्षीय महिला कोरोना को मात देने के बाद एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव हो गई है। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना मरीज के स्वस्थ होने के बाद उसके दोबारा पॉजिटिव आने का देश में यह पहला मामला है।

बताया जा रहा है कि तीन माह पहले 43 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव हुई थी। 10 से 15 दिन अस्पताल में इलाज हुआ और स्वस्थ होने के बाद रिपोर्ट के नेगेटिव आने पर उन्हें घर भेज दिया गया लेकिन वह फिर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। अस्वस्थ होने के बाद वह अस्पताल आई थी जहां उसकी कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जांच की गई, जिसकी शनिवार सुबह मिली रिपोर्ट में वह फिर से कोरोना पीड़ित पाई गई।

इस बारे में विशेषज्ञों की राय ली जा रही है। अब तक विशेषज्ञ यह बताते रहे हैं कि एक बार मरीज में एंटीबॉडी डेवलप होने के बाद उसके वायरस से संक्रमित होने की संभावना नहीं के बराबर होती है। प्लाज्मा थैरेपी का कंसेप्ट भी इसीलिए आया कि स्वस्थ हुए व्यक्ति का प्लाज्मा संक्रमित व्यक्ति को चढ़ाया जाए तो उसके उपचार में मदद मिलती है।

कोटा में कोरोना रोगियों की संख्या एक हजार पार
कोटा में रविवार को वैश्विक महामारी कोरोना के 29 नये मामले सामने आए, जिससे कोरोना रोगियों की संख्या बढ़कर एक हजार पार कर गई। चिकित्सा विभाग के अनुसार सुबह जारी रिपोर्ट में 29 नए मामले सामने आने से कोरोना संक्रमित की संख्या बढ़कर 1015 हो गई है। नए मामलों में महावीर नगर से तीन, बालाकुंड से पांच, बजरंग नगर से चार, पुलिस लाइन से चार, नयापुरा,कैथून और दादाबाड़ी से दो ट्ठदो, कैथूनीपोल, मोखापाड़ा, टिंबर माकेर्ट, विज्ञान नगर, बोरखेड़ा दीगोद से एक-एक नए मामले सामने आए है। गुजरात के सूरत से कोटा आए चार लोग भी कोरोना पीड़ित पाए गए हैं। इनके अलावा एक मुंबई से आया व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित पाया गया है ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper