देश में बीते 24 घंटों में कोरोन के 14933 नए मामले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 440215

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में 14933 नए कोरोना वायरस से संक्रमित मामले सामने आए हैं। इस दौरान 312 लोगों की मौत भी हुई। हालांकि, देशवासियों के लिए अच्‍छी बात यह है कि भारत में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 440215 पहुंच गए हैं। हालांकि, संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। अब तक कुल 248190 लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट से आजाद हो चुके हैं। देश में अब 178014 सक्रिय मामले हैं और कुल 14011 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में तेजी से सामने आ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के लिए टेस्टिंग में आई तेजी भी है। पिछले कुछ समय से महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍यों में जांच की रफ्तार काफी तेज कर दी गई है, ताकि संक्रमितों की जल्‍द पहचान कर उनका इलाज शुरू किया जा सके। अकेले दिल्‍ली में रोजाना लगभग 18 हजार टेस्‍ट किए जा रहे हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, 22 जून तक कुल 71,37,716 सैंपल टेस्ट किए गए। कल 1,87,223 सैंपल टेस्ट किए गए।

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। यहां कोरोना संक्रमितों की कुल संख्‍या 135796 पहुंच गई है। वहीं, मरनेवालों का आंकड़ा 6283 पर पहुंच गया है। राज्‍य सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन कोरोना पर काबू पाना बेहद मुश्किल साबित हो रहा है।

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 62655 पहुंच गए हैं और 2233 लोगों की मौत हुई है। जानकारों की मानें तो दिल्‍ली में आने वाले दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं। ऐसे में दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने कमर कस ली है। केजरीवाल सरकार ने फैसला लिया है कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को ऑक्‍सीजन मापने के लिए मीटर और जरूरत पड़ने पर ऑक्‍सीजन की व्‍यवस्‍था भी घर पर ही कर दी जाएगी।

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 90 लाख के पार पहुंच गई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अब तक इस महामारी से 4 लाख 69 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले अमेरिका में 22 लाख 91 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं, वहीं एक लाख 20 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper