देश मे 5 दिन में 50 हजार से ज्यादा नए केस,लगातार पांचवें दिन 250 से ज्यादा मौतें

मुंबई: लगातार पांचवें दिन 250 से ज्यादा मौतें, एक दिन में ही ढाई महीने जितने केस, चिंता में डाल रही हैं ये बातें देश में कोरोना वायरस महामारी जिस तेजी से बढ़ रही है, वह चिंता में डालने वाली है। बात चाहे रोज आने वाले रेकॉर्ड संख्या में नए मामलों की हो या फिर मौतों की, तस्वीर डरावनी है। अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि शुरुआती ढाई महीनों में देश में जितने कुल केस थे, उतना अब एक ही दिन में आना सामान्य बात हो चली है।

सिर्फ 5 दिन में 50 हजार से ज्यादा नए केस
एक तरफ मॉल्स से लेकर धार्मिक स्थलों समेत तमाम दूसरी सार्वजनिक जगहें भी सोमवार से खुल चुकी हैं तो दूसरी तरफ कोविड-19 खतरनाक रूप दिखा रहा है। राज्य सरकारों के आंकड़ों के लिहाज से देश में कोरोना के कुल केस ढाई लाख को पार करते हुए 2,57,334 पहुंच चुके हैं। सिर्फ 5 दिनों में ही 50 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ चुके हैं। देश में 2 जून को कोरोना के कुल केस 2 लाख हुए थे जो 7 जून को ही ढाई लाख पार कर गए।

शुरुआती ढाई महीने जितने तो अब एक दिन में केस!
देश में रविवार को कोरोना के मामलों में रेकॉर्ड उछाल दर्ज हुआ। एक ही दिन में 10,700 से ज्यादा नए केस सामने आए। लगातार दूसरे दिन देश में कोरोना संक्रमण के 10 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए। शनिवार को 10,434 नए केस सामने आए थे। संक्रमण की रफ्तार कितनी तेज है, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि देश में कोरोना के दस्तक के बाद ढाई महीनों में कुल जितने केस हुए थे, उतने तो अब एक ही दिन में दर्ज हो रहे हैं। देश में 30 जनवरी को कोरोना संक्रमण के पहले केस की पुष्टि हुई थी। उसके 74 दिनों बाद 13 अप्रैल को कुल केस 10 हजार के आंकड़े को पार किया था।

लगातार पांचवें दिन 250 से ज्यादा मौतें
देश में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा अब 7 हजार को पार कर चुका है। अब तो पिछले 5 दिनों से हर दिन 250 से ज्यादा मौतें दर्ज की जा रही हैं। रविवार को कोरोना से 262 लोगों की मौत हुई। हालांकि यह शनिवार और शुक्रवार के मुकाबले कम थीं जब क्रमशः 297 और 295 मौतें हुई थीं। देश में कोरोना से अब तक 7,201 मौतें हो चुकी हैं।

चीन से आगे निकला महाराष्ट्र, 85 हजार केस
कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में हालत दिन ब दिन खराब ही होती चली जा रही है। चीन जहां से कोरोना पूरी दुनिया में फैला, उससे भी ज्यादा केस महाराष्ट्र में हो चुके हैं। सूबे में कुल मामले 85 हजार से ज्यादा हो चुके हैं, जबकि चीन में यह आंकड़ा 83,040 है। रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 3,007 नए मामले सामने आए। यह राज्य में किसी एक दिन में दूसरा सबसे ज्यादा आंकड़ा था। इससे पहले 24 मई को महाराष्ट्र में 3,041 नए मामले सामने आए थे।

4 राज्यों में किसी एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा उछाल
रविवार को देश के कम से कम 4 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण में हाइएस्ट सिंगल डे उछाल दर्ज हुआ। तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे में 1,515 नए केस आए। राज्य में इससे पहले किसी एक दिन में इतने ज्यादा नए केस नहीं आए थे। इसी तरह जम्मू-कश्मीर में रविवार को रेकॉर्ड 620 नए केस, हरियाणा में भी रेकॉर्ड 496 नए केस दर्ज हुए। पश्चिम बंगाल में भी रविवार को कोरोना केस में सबसे ज्यादा उछाल दर्ज हुआ। वहां 449 नए केस सामने आए।

मुंबई के बाद अब अहमदाबाद में 1000+ मौतें
गुजरात के अहमदाबाद में रविवार को कोरोना से 21 मौतें हुईं और इसके साथ ही शहर में कुल मौतों का आंकड़ा 1,000 को पार कर गया। शहर में अब तक 1,015 लोग कोरोना की वजह से जान गवां चुके हैं। मुंबई के बाद अहमदाबाद देश का दूसरा ऐसा शहर बन गया है जहां कोरोना से एक हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं। मुंबई में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1,638 पहुंच चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper