दो दिवसीय दस्तकारी एग्ज़ीबिशन का आयोजन ‘दा रेगनेंट होटल’ में 23 जुलाई से

लखनऊ। सावन के महीने में रक्षाबंधन से पूर्व देशभर के हैंडीक्राफ्ट और लेटेस्ट लाइफस्टाइल उत्पादों की कलात्मक बारिश से लखनऊवासियों को सराबोर करने के लिए दस्तकारी हैंडीक्राफ्ट और लाइफस्टाइल एग्ज़ीबिशन के दसवें सीज़न का आयोजन 23 व 24 जुलाई को हो रहा है। ‘दस्तकारी’ की ओर से निराला नगर स्थित ‘रेगनेंट होटल’ में आयोजित होने वाली इस भव्य प्रदर्शनी के मुख्य अतिथि Mrs.Yamini Misra founder/director Slow Bazaar by Neelesh Misra होंगे। दस्तकारी हैंडीक्राफ्ट और लाइफस्टाइल एग्ज़ीबिशन के दसवें एडिशन की खासियत यह है कि इसमें ख़ास प्रॉडक्ट्स की अमेजिंग रेंज के साथ आर्टिज़न गैलरी, लाइव म्यूजिक, कैलिग्राफी वर्कशॉप, टैरो कार्ड रीडिंग और नुक्कड़ नाटक दर्शकों को लुभाएंगे। मीशा थिएटर द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला नुक्कड़ नाटक मेंटल हेल्थ अवेयरनेस पर आधारित होगा।

दस्तकारी की संस्थापक और निदेशक ऋचा गुप्ता ने बताया कि उच्च गुणवत्ता वाले हैंडीक्राफ्ट और लाइफस्टाइल उत्पाद तीज और रक्षाबंधन से पूर्व लखनऊवासियों को उपलब्ध करवाते हुए इस एग्ज़ीबिशिन का आयोजन किया जा रहा है। भारत के विभिन्न प्रदेशों के चुनिंदा फैशन कलेक्शन और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स के स्टॉल्स इस खास एग्ज़ीबिशन में होंगे और लखनऊवासी कलात्मक व फैशन उत्पादों का एक ही छत के नीचे अवलोकन कर खरीद सकेंगे। रक्षाबंधन से पूर्व खास आउटफिट, घर को स्पेशल लुक देने वाले हैंडीक्राफ्ट आइटम्स तथा अन्य फैशन उत्पाद और ज्वैलरी भी खरीदी जा सकेगी। इस प्रदर्शनी में ट्रेडिशनल से लेकर मॉडर्न तक हर तरह का सामान मौजूद रहेगा और आगामी फेस्टिवल सीजन के हिसाब से लेटेस्ट कलेक्शन भी यहां मिलेगा।

नामचीन आर्टिज़न के उत्पाद सीधे आपके हाथों में
इस प्रदर्शनी में आपको ‘रेख’ के उत्पाद मिलेंगे, जो राजस्थान के झुंझुनूं जिले की ग्रामीण महिला कारीगरों से ब्लॉक प्रिंटेड परिधान और घरेलू सामान के लिए मशहूर है। साथ ही आप कच्छ, गुजरात के कारीगरों का कलेक्शन ‘अजरख बाय यासीन खत्री’ पर देख सकेंगे इसके अलावा वुडन हैंडपेंटेड टॉयज के लिए ‘अग्रवाल टॉयज इम्पोरियम’, आंध्र प्रदेश के ‘लैदर पपेट्री’ आर्टिज़न, प्रयागराज के ‘फिरोजा मूंज शिल्प’, चिकनकारी पोटली और क्लच के लिए ‘लखनऊ फैब’ के उत्पाद देख और खरीद सकते हैं। एग्ज़ीबिशन के अन्य प्रतिभागियों में तागा इंडिया, फ्योली हाट, सिलाई मशीन, श्री नाथ जी ज्वैलर्स, हाउस ऑफ़ गिनिजा, गार्डनर्स गैजेट, हेमांग्स एक्सक्लूसिव, डेट विद फूड, अनुभूति, दस्तगिरी और कई अन्य बड़े नाम शामिल हैं।

फैशन, ज्वैलरी और होम डेकोर आइटम भी

इस ख़ास प्रदर्शनी में कॉटन, सिल्क, लिनन की साड़ी और ब्लाक प्रिंट कपड़ों की चुनिंदा रेंज उपलब्ध होगी साथ ही गोटापत्ती, ज़री, ज़रदोजी वर्क से सजे डिज़ाइनर परिधान भी दर्शकों को लुभाएंगे। इसके अलावा यहां हैण्ड पेंटेड डेकोर आइटम विशेष आकर्षण होंगे, वहीं इसमें हैंडमेड ज्वैलरी, सिल्वर ज्वैलरी, राखी, हस्तशिल्प के तमाम उत्पाद भी प्रदर्शित किये जायेंगे और बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे।

दस्तकारी की संस्थापक और निदेशक ऋचा गुप्ता बताती हैं कि दस्तकारी की शुरुआत हमारी रचनात्मक इच्छा और हस्तशिल्प के प्रति प्रेम को संतुष्ट करने के उद्देश्य से की गई थी। हम भारत के रचनात्मक रूप से समृद्ध तमाम राज्यों के हस्तशिल्प को एक छत के नीचे लाने की कोशिश करते हैं। यह दस्तकारी का 10वां संस्करण है और इसे अब तक का सर्वश्रेष्ठ बनाने की पूरी कोशिश जारी है। 50 से अधिक ब्रांड और उभरते कारीगरों के उत्पादों की यहां विशाल शृंखला होगी।

कैंसर पीड़ित बच्चों के परिवारों की मदद और नारी सशक्तीकरण
दस्तकारी की संस्थापक ऋचा गुप्ता बताती हैं कि इस प्रदर्शनी में सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ने का मौका मिलेगा। यहां कैंसर पीड़ित बच्चों के परिवारों की मदद करने वाले ‘ईश्वर चाइल्ड वेलफेयर फाउंडेशन’ द्वारा तैयार खास डेकोर आइटम खरीदने का भी मौका मिलेगा। साथ ही भोपाल, मध्य प्रदेश से आने वाले एन.जी.ओ ‘एकजुट’ की महिलाओं द्वारा तैयार हैंडपेंटेड साड़ी और दुपट्टे खरीदने का मौका मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper