धनलक्ष्मी ने 11.39 सेकेंड के समय चैंपियनशिप की सबसे तेज महिला धावक बनीं

पटियाला: एस धनलक्ष्मी ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक दुती चंद को पछाड़कर फेडरेशन कप सीनियर राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप की महिला 100 मीटर फर्राटा दौड़ का खिताब जीता, जबकि हिमा दास गलत शुरुआत करने के कारण डिस्क्वालीफाई हो गई।

तमिलनाडु की 22 साल की धनलक्ष्मी एनआइएस परिसर में 11.39 सेकेंड के समय के साथ ओडिशा की दुती (11.58 सेकेंड) को पछाड़कर चैंपियनशिप की सबसे तेज महिला धावक बनीं। तमिलनाडु की ही अर्चना सुसींद्रन ने 11.76 सेकेंड के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

इससे पहले अपने पसंदीदा 400 मीटर की जगह 100 और 200 मीटर में चुनौती पेश कर रहीं हिमा गलत शुरुआत के कारण डिस्क्वालीफाई हो गईं। बहुप्रतीक्षित महिला 100 मीटर का फाइनल हालांकि उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। हिमा जहां डिस्क्वालीफाई हो गईं तो वहीं दुती और धनलक्ष्मी 11.15 सेकेंड के ओलंपिक क्वालीफाइंग स्तर के करीब भी नहीं पहुंच सकीं। धनलक्ष्मी ने सोमवार को 11.38 सेकेंड के समय के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। वह फाइनल में अपने प्रदर्शन में सुधार नहीं कर सकीं। दुती भी सोमवार के 11.51 सेकेंड के प्रदर्शन में सुधार नहीं कर सकीं।

पंजाब के गुरिंदरवीर सिंह ने 10.32 सेकेंड के समय के साथ पुरुष 100 मीटर दौड़ का खिताब जीता। तमिलनाडु के एलाकियादासन कन्नड़ा (10.43 सेकेंड) दूसरे, जबकि महाराष्ट्र के सतीश कृष्णकुमार (10.56 सेकेंड) तीसरे स्थान पर रहे। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक ओडिशा के अमिया कुमार मलिक ने 10.75 सेकेंड के समय के साथ सातवां स्थान हासिल किया। पुरुष वर्ग में ओलंपिक क्वालीफिकेशन स्तर 10.05 सेकेंड है। कर्नाटक का प्रतिनिधित्व कर रहीं अनुभवी एमआर पूवम्मा ने 53.57 सेकेंड के समय के साथ महिला 400 मीटर वर्ग का खिताब जीता।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper