ध्यान दें महिलाएं : पीरियड्स के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये 5 काम

हर महीने जब महिलाओं के पीरियड्स का समय आता है तब, उन्हें अपने खान-पान को लेकर सजगता बरतनी चाहिए. वरना इससे उनके पीरियड्स में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इस दौरान की गई गड़बड़ी पेट की कई बीमारियों को जन्म दे सकती है. साथ हीइन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ाती है. इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करने की जरूरत है जिससेआपको पेट दर्द होने लगे या फिर इसका असर पीरियड्स पर दिखे. आपको खान-पान में स्वच्छता रखनेकी भी जरूरत है.

बता दे यह दर्द इतना तकलीफदेह होता है कि उसके  लिए आने वाले महीने भी खतरनाक लगने लगते हैं. महिलाओं में यह दर्द एक आम बात है, लेकिन बहुत ज्यादा दर्द होना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अक्सर दर्द में महिलाएं पेन किलर खा लेती हैं जो उस वक्त तो उन्हें आराम देता है, लेकिन बाद में उनके लिए बहुत दिक्कत होती है. आपको बताएंगे कुछ घरेलू ऐसे उपाय जिससे आप अपने पेट दर्द को कम कर सकती हैं.

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे में खानपान के साथ बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए. ये ऐसे ही पांच काम हैं जो पीरियड्स के दौरान भूलकर भी नहीं करने चाहिए:

1. असुरक्षित संबंध
ऐसा भूलकर भी नहीं सोचना चाहिए कि पीरियड्स के दिनों में आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं. इस दौरान भी गभर्वती होने की संभावना होती है. साथ ही संक्रमण से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए.

2. खाना छोड़ना हो सकता है खतरनाक
ये बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में खाना लें. खाना छोड़ना खतरनाक हो सकता है. आपको याद रखने की जरूरत है कि इस दौरान शरीर काफी कमजोर होता है, ऐसे में खाना छोड़ना भारी पड़ सकता है. कोशिश करें कि आप जो भी आहार लें वो पौष्ट‍िक ही हो.

3. शारीरिक श्रम से बचें
अगर पीरियड्स के दौरान आपको तेज दर्द होता है या फिर पीठ में अकड़ आ जाती है तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप शारीरिक श्रम करने से बचें. वरना आपके शरीर का ये दर्द और अधिक बढ़ सकता है.

4. नैपकिन को लेकर लापरवाही
पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन घंटे पर सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें. इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी. साथ ही दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी.

5. बहुत तंग कपड़े पहनना
पीरियड्स के दौरान बहुत तंग कपड़े पहनना सही नहीं है. इन दिनों ऐसे कपड़े पहनें जिन्हें पहनकर आप आराम महसूस करें.

LiveKhattaMeetha.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper