नंबर प्लेट पर जातिसूचक ही नहीं, ‘उ. प्र. सरकार’ और ये सब भी लिखना भूल जाइए वरना…

लखनऊ :  अक्सर गाड़ी के नंबर प्लेट पर नंबर की जगह जातिसूचक शब्द देखे जाते हैं। लेकिन यह कानूनी तौर पर गलत है। यही नहीं नंबर के अक्षर का साइज और उसकी लिखावट नियम के अनुरूप होनी चाहिए। इसके अलावा कुछ अन्य भी लिखा मिलता है तब भी कार्रवाई होगी। यूपी पुलिस और परिवहन विभाग उन गाड़ियों का चालान काट रही है, जिन पर जातिसूचक शब्द लिखे मिल रहे हैं।

बता दें कि यूपी पुलिस और परिवहन विभाग ने यह कार्रवाई तब शुरू की, जब उन्हें इंटीग्रेटेड ग्रिवांस रिड्रेसल सिस्टम (आईजीआरएस) पर किसी ने इसकी शिकायत की। एक तरफ यूपी पुलिस और परिवहन विभाग कार्रवाई कर रहा है तो दूसरी ओर मोटर वीइकल ऐक्ट का उल्लंघन आम दिनों की तरह अभी भी जारी है।

गाड़ी की नंबर प्लेट पर ये भी नहीं लिखा होना चाहिए
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सड़कों पर आपको नंबर प्लेट पर नंबर की जगह जातिसूचक शब्द लिखीं गाड़ियां रोज सुबह-शाम दिखाई दे देंगी। इन नंबर प्लेटों पर जातिसूचक शब्दों के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार, यूपी पुलिस, न्यायाधीश, सांसद, वकील, पत्रकार और विधायक लिखे मिल जाएंगे। इनके अलावा नंबर प्लेटों पर पूर्व सांसद, पूर्व विधायक और बड़ा विधायक आपको लखनऊ की सड़कों पर दिखाई दे जाएगा। ये भी लिखा मिलने पर कार्रवाई की जा सकती है।

पहली बार पांच सौ और दोबारा उल्लंघन पर 1500 रुपये का चालान
परिवहन विभाग के अनुसार नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा कुछ भी अन्य लिखा नहीं होना चाहिए। नंबर भी तय फॉर्मेट के अनुसार होना चाहिए। उल्लंघन पर मोटर वीइकल ऐक्ट की धारा 177 में दंड का प्रावधान है। नियमों के उल्लंघन पर पहली बार पांच सौ और दोबारा उल्लंघन पर 1500 रुपये का चालान है।

गाड़ी का चालान किया जा सकता
परिवहन विभाग के अनुसार गाड़ी के शीशे पर आप नहीं लिख सकते या अन्य कोई हिस्से पर नहीं लिख सकते ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। लेकिन इस पर भी मोटर वीइकल ऐक्ट की धारा 177 के अंतर्गत कार्रवाई की जा सकती है और गाड़ी का चालान किया जा सकता है।

हर्षल प्रभु ने की थी शिकायत
जिस व्यक्ति की शिकायत पर यूपी पुलिस और परिवहन विभाग ने कार्रवाई शुरू की वह महाराष्ट्र का रहने वाला है। उस व्यक्ति का नाम हर्षल प्रभु है। हर्षल प्रभु की शिकायत के बाद ही कार्रवाई की जा रही है। हर्षल प्रभु ने मांग की थी कि ऐसी गाड़ियों को सीज किया जाना चाहिए।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper