नई तकनीक: अब आपकी आवाज से पहा चल जाएगा आपको कोरोना है या नहीं

मुंबई। कोरोना की जांच के लिए नई-नई तकनीक ईजाद हो रही है। मुंबई में अब कोरोना की जांच भी एक नई तकनीक के जरिए की जाएगी और वह नई तकनीक है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस।

इसका आसान भाषा में मतलब है कि अब आपकी आवाज बता देगी कि आप कोरोना पॉजिटिव हैं कि नहीं। इस तकनीक का इस्तेमाल सितम्बर से किया जाएगा। वॉइस टेस्ट के जरिए मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट 30 सेकंड के अंदर आ जाएगी। इसका लाभ ये है कि मरीज अगर खांसी-जुकाम से भी पीडि़त है या फिर किसी तरह से उसकी आवाज खराब आ रही है तो भी एआई बेस्ड यह ऐप उसकी जांच कर लेगा।

सीरम कंपनी द्वारा कराए गए 15 हजार संक्रमितों के सर्वे के बाद पता चला कि 5 साल से 17 साल के आयु वर्ग के बीच के बच्चों एवं किशोरों पर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा ज्यादा है। उन्हें ज्यादा सुरक्षित रहने की जरूरत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper