नए साल में महापौर ने जनता को दिए कई तोहफे

लखनऊ: आज लखनऊ की माहपौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में नगर निगम के वित्तीय वर्ष 2021-22 की पुनरक्षित बजट की कार्यकारिणी बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें 19 अरब 48 करोड़ 72 लाख 40 हज़ार का बजट पास किया गया।

‘नए साल में महापौर ने जनता को दिए कई तोहफे’

“महापौर अनुसूईया रसोई” के माध्यम से जरूरतमंदों को ₹10 में मिलेगा स्वादिष्ट भरपेट भोजन
महापौर संयुक्ता भाटिया ने लखनऊ के गरीबो और जरूरतमंदों की चिंता करते हुए ‘लखनऊ में कोई भूखा न रहे’, इसलिए ₹10 में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए अपने जन्मदिवस पर “महापौर अनुसूईया रसोई” योजना प्रारम्भ की थी, इसके लिए 50 लाख रुपये की व्यवस्था नगर निगम के बजट में की गई।
इस योजना के माध्यम से लखनऊ के ऐसे प्रमुख स्थान जहां गरीबो और जरूरतमंदों की उपस्तिथि रहती है उनको स्वास्थ्यवर्धक, पौष्टिक और भरपेट भोजन थाल मात्र 10 रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी। भोजन थाल की कुल कीमत लगभग 25 रुपये प्रस्तावित है जिसमें 15 रुपये नगर निगम द्वारा वहन किये जायेंगे।

लक्ष्मण जी की 151वीं फ़ीट की मूर्ति के लिए धन आवंटित
पुनरक्षित कार्यकारिणी में भगवान लक्ष्मण जी की 151 फ़ीट की मूर्ति लगाने के लिए प्रारम्भिक कार्यों हेतु 1.5 करोड़ रुपये की धनराशि का प्रावधान किया गया। महापौर ने बताया कि लखनऊ को बसाने वाले आराध्य भगवान लक्षण की भव्य मूर्ति स्थापित कर आने वाली पीढ़ी सहित सर्वजन को लखनपुरी के प्राचीन इतिहास से परिचित कराया जायेगा।

महिला बाजार के लिए 17.45 करोड़ का बजट पास, बनेंगी 125 दुकानें और पार्किंग, महिलाओं को ही मिलेगी दुकानें

लखनऊ की प्रथम महिला महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा चारबाग के पास महिला बाजार बनाया जाएगा, इसके लिये 17.45 करोड़ रुपये का बजट पंडित दीन दयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत बजट पास किया गया। इस महिला बाजार में 125 दुकानें बनाई जाएगी जहाँ महिलाओं से सम्बंधित समान ही बेचा जाएगा। खास बात यह रहेगी कि महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनने वाले इस महिला बाजार में दुकानें सिर्फ महिला दुकानदारों को ही आवंटित की जाएगी।

साहबजादे पार्क के लिए 20 लाख रुपये महापौर ने किए संस्तुत
महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में नगर निगम कार्यकारिणी ने गुरू गोविन्द सिंह महाराज के चार साहबजादो की शहादत को सम्मान देते हुए आलमबाग में ‘साहबजादे पार्क’ बनाने के लिए 20 लाख रुपये का बजट पास कर दिया। महापौर द्वारा प्रस्तुत किये गए प्रस्ताव के अंतर्गत बजट संस्तुत किया गया।
इस मौके पर महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने कहा कि यह ‘साहिबजादे पार्क’ बनाना हमारे लिए गर्व का विषय है और धर्म की रक्षा के लिए चार दहाबजादो एवं माता गुजरी की शहादत को समर्पित है, साथ ही विश्व के इतिहास में इससे बड़ा बलिदान नहीं मिलेगा, इसनाते आज के युवाओं व आने वाली पीढ़ी को इस पार्क के माध्यम से हमारे इतिहास से प्रेरणा मिले और हमारी नई पीढ़ी देश और समाज के लिए समर्पित भाव से काम कर सकें इसीलिए यह कदम उठाया गया है।

नए साल में लखनऊ होगा जगमग, हर वार्ड में लगेंगी नई 40 लाइटे, पार्षद भी लगवा सकेंगे 40 लाइटे, लोक मंगल दिवस के दौरान पूर्व में आई जनता की समस्त लाइटों की शिकायतों पर लाइट लगाने के निर्देश
लखनऊ में चोरी हो रही लाइटों पर महापौर ने नाराजगी जताई, और ईईएसएल को लगाई गई लाइटों के भुगतान रोकने के निर्देश दिए। साथ ही महापौर ने 5 करोड़ रुपए की व्यवस्था कराते हुए हर वार्ड में पार्षद के माध्यम से 40 लाइटे, नामित पार्षदों के द्वारा 40 लाइटे एवं लोक मंगल दिवस में जनता द्वारा आई हुई शिकायतों पर तत्काल लाइटे लगाने के लिए निर्देश दिए। उक्त नई लाइटे नगर निगम द्वारा क्रय की जाएंगी।

इकोग्रीन के यूजर चार्ज में भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम, नई व्यवस्था में गृहकर के साथ ही नगर निगम लेगा यूजर चार्ज

गत दिनों इकोग्रीन द्वारा यूजर चार्ज लेकर भी नगर निगम कोष में न जमा करने की ख़बर प्रकाशित हुई जिसपर इकोग्रीन पर कार्यवाही भी की गई थी, पंरन्तु अब नगर निगम कार्यकारिणी समिति ने नया प्रस्ताव, गृहकर के साथ ही साल भर का यूजर चार्ज लेने पर विचार किया, जिसपर महापौर को कमिटी बनाने के लिए अधिकृत किया गया, कमिटी प्रस्ताव का कर नियम कायदे बनाकर महापौर को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। प्रस्ताव के लागू होने पर इकोग्रीन द्वारा यूजर चार्ज वसूल नही किया जाएगा।

– अमीनाबाद के घण्टाघर पार्क स्थित श्री महादेव मंदिर ट्रस्ट को 1910 में म्युनिसिपल बोर्ड द्वारा आवंटित भूमि का आवंटन निरस्त किया गया।

– कैंट विधानसभा में पूर्व विधायक एवं प्रख्यात समाजसेवी, श्री राम मंदिर आंदोलन का लखनऊ से नेतृत्वकर्ता स्वर्गीय सतीश भाटिया जी की मूर्ति लगाने एवं उक्त मार्ग का नामकरण करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

– आईआईएम रोड स्थित गोमती नदी के दोनों तटबंधों पा ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम की जमीन शासन को उपलब्ध कराने का प्रस्ताव समिति बनाकर, समिति की आख्यानुसार पास करने के प्रस्ताव पारित किया गया।

– ग्राम उत्तरधौना में जनहित में पुलिस थाना बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पारित किया गया।

– सरोजनी नगर के ग्राम अरदौनामउ परगना में ग्राम समाज की भूमि को ग्रीन कॉरिडोर हेतु निःशुल्क प्रदान करने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया।

भाऊराव देवरस सेवा न्यास भवन के किराए में संशोधन का प्रस्ताव पारित किया गया।

– राहमनपुर के ग्राम गनेशपुर में जनहित में होम्योपैथिक चिकित्सालय व योग वेलनेस सेन्टर में निर्माण हेतु भूमि को शासन को उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पारित किया गया।

– बालाकदर के चाइना बाजार गेट पर भवन संख्या 04 को सामाजिक कार्यों हेतु यूथ इंटेग्रेटेड डेवलोपमेन्ट सोसाइटी को किराए पर आवंटित करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper