नगालैंड में पूर्वाह्न 11 बजे तक 38 फीसदी मतदान

कोहिमा। नगालैंड की 6० सदस्यीय विधानसभा सीट के लिए मंगलवार को मतदान हो रहा है। पूर्वाह्न 11 बजे तक 38 फीसदी से अधिक मतदान हो चुका था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा के अनुसार तिजित निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्ग पर बम विस्फोट में एक शख्स घायल हो गया और भीड़ ने वीवीपीएटी मशीन को नष्ट कर दिया।

उन्होंने कहा कि हालांकि, तिजित सीट के प्रभावित मतदान केन्द्ग पर मतदान प्रक्रिया बहाल हो गई है और शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ छिटपुट घटनाओं की भी खबर है लेकिन अभी तक शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है और कुछ क्षेत्रों में लोग बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं। तीन बार मुख्यमंत्री रहे नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीडीपी) के नेफ्यू रियो को उत्तरी अंगामी-2 निर्वाचन सीट से निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया। इस सीट पर उनके प्रतिद्बंद्बी सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार चुपफ्यू अंगामी ने 12 फरवरी को अपना नामांकन वापस ले लिया था।

एनडीडीपी 4० में से 2० सीटों पर भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। निवर्तमान मुख्यमंत्री टी.आर.जेलियांग ने राज्य में एनपीएफ के सत्ता में रहने का विश्वास जताया है। जेलियांग ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि हम तीन मार्च को सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेंगे। हम सत्ता में बने रहेंगे और सरकार का नेतृत्व जारी रखेंगे।
चुनाव में कुल 11,7०,548 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 5,89,8०6 महिलाएं हैं जबकि 26,9०० पहली बार मतदान करने जा रहे हैं। राज्य में कोई भी थर्ड जेंडर मतदाता नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper