नया मोबाईल खरीदते समय इन बातों पर रखें ध्यान, वरना बाद मे होगा पछतावा

दोस्तों आज का युग विज्ञान का युग है, आज हम विज्ञान के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं, विज्ञान ने हमें कई सारे उपहार दिए हैं और उन्ही उपहारों में से मोबाईल फोन है। आज का मोबाईल फोन बहुत स्मार्ट हो चुका है, मोबाईल के जरिए हम लोग बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हैं, जो काम करने के लिए हमें कंप्युटर की जरूरत होती है वो आज मोबाईल के द्वारा बड़ी आसानी से हो जाते हैं। आज के समय में स्मार्टफोन आपको सभी के पास मिल जायेगा, आजकल बूढ़े हो या युवा या फिर बच्चे सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज स्मार्टफोन के इतने सारे ऑप्शन मौजूद हैं जो हमलोगों को कन्फ्यूज कर देते हैं आखिर हमें किस तरह का स्मार्टफोन अपने लिए खरीदना चाहिये,बहुत सारे लोग एक दूसरे को देखकर वही स्मार्टफोन खरीद लेते हैं और बाद में पछतावा करते हैं।

हमें अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से स्मार्टफोन खरीदना चाहिये, क्योंकि मोबाईल फोन हम लोग 2 से 3 साल तक इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको स्मार्टफोन के बारे में कुछ जरूरी बातों को बताने जा रहे हैं जिन्हे नया स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिये तो बने रहिए हमारे साथ बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

1.स्मार्टफोन का प्रोसेसर और कैमरा-
किसी भी स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट उसका प्रोसेसर होता है, आज के समय में अधिकतर स्मार्ट फोन मिडियाटेक और क्वलकम के प्रोसेसर के साथ आते हैं जिनमे से क्वलकम के प्रोसेसर ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। प्रोसेसर के साथ-साथ उस मोबाईल का कैमरा भी अच्छा होना जरूरी होता है, आज का जमाना सोशल मीडिया का जमाना है हर कोई अच्छी-अच्छी फ़ोटोज़ खीचकर सोशल मीडिया पर अपलोड करता है, इसलिए मोबाईल फोन का कैमरा अच्छा होना भी जरूरी होता है, आपको स्मार्टफोन खरीदते समय उसके कैमरे का अपर्चर, आईएसओ लेवल, पिक्सल साइज और ऑटोफोकस जैसे फीचर को देखकर ही स्मार्टफोन खरीदना चाहिये।

2.स्मार्टफोन की बैटरी-
अब बात आती है स्मार्टफोन के सारे फीचर जिसके दम पर चलते हैं उसकी यानि स्मार्टफोन की बैटरी की, आज के समय स्मार्टफोन में 4000 mah से लेकर 7000 mah बैटरी के स्मार्टफोन मौजूद हैं। बड़ी बैटरी होने के साथ-साथ फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट होना भी जरूरी होता है क्योंकि बड़ी बैटरी को भरने में कई घंटों का समय लग जाता है इसलिए आपको नया मोबाईल खरीदते समय उसकी बड़ी बैटरी और फास्ट चार्जिंग को ध्यान में जरूर रखना चाहिये।

3.स्मार्टफोन की बॉडी-
आजकल स्मार्टफोन में कई तरह की बॉडी आने लगी है, जहां पहले केवल प्लास्टिक बॉडी के मोबाईल देखने को मिलते थे वहीं आजकल मेटल, प्लास्टिक और ग्लास बॉडी के फोन आने लगे हैं। ग्लास बॉडी के फोन देखने में बहुत सुंदर होते हैं लेकिन उनके टूटने का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है और प्लास्टिक बॉडी के मोबाईल में स्क्रैच आसानी से लग जाते हैं, इसलिए हमें मेटल बॉडी के फोन को लेना बेहतर होता है,मेटल बॉडी के फोन देखने में कम सुंदर होते हैं लेकिन टूटने का खतरा भी कम होता है।

4.स्मार्टफोन की डिस्प्ले-
आज के समय में स्मार्टफोन की डिस्प्ले में भी कई सारे ऑप्शन मौजूद है, आज 5.5 इंच की डिस्प्ले से लेकर 7 इंच की डिस्प्ले की फोन देखने को मिल जाते हैं। मोबाईल की डिस्प्ले में भी कई तरह के ऑप्शन एचडी, एचडी प्लस, फूल एचडी प्लस, अमोलेड, सुपर अमोलेड आदि कई तरह के ऑप्शन देखने को मिलते हैं। जहां पहले के समय में स्मार्टफोन में मोटे-मोटे बेजल देखने को मिलते थे वहीं आज के समय में नॉच वाली डिस्प्ले आ चुकी हैं, किसी फोन में वाटरड्रॉप नाच किसी में बड़ी नाच और किसी में पंच होल कैमरा और किसी फोन में पॉप अप कैमरा देखने को मिलता है, इसलिए आपको जिस तरह की डिस्प्ले पसंद हो आपको उसी तरह के स्मार्टफोन को खरीदना चाहिये।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper