नयी पीढी के लिए एक नयी पहल

एबी फाउंडेशन नाम की एक संस्था जिसके अभिभावक श्री चंद्रकांत मिश्रा है जो कि चार्टर्ड एकाउंटेंट है ने बीड़ा उठाया है कि ऑनलाइन सुविधा से नव युवकों के लिए उनके रोजगार के लिए विभिन्न तरह के वेबीनार आयोजित करेगा देश के हर कोने से बच्चों को ऑनलाइन मीटिंग में जोड़ते हैं उसके साथ हर एक क्षेत्र के अच्छे जानकारों से उनकी चर्चा करवाते हैं जिससे छात्र छात्र के परिवार व अभिभावक उनसे प्रश्न और उत्तर करते हैं और उनकी शंकाओं का समाधान करते हैं देश के भविष्य के लिए एक अच्छा प्रयास है

कोरोना वायरस ने बहुत कुछ बदल दिया है। ऑनलाइन मीटिंग काफी जोर शोर यह प्रचलन मे आ गया है। उन्होंने शुरुआत की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सभी युवकों के लिए एक नया प्लेटफार्म तैयार किया हैं । इसके तहत वह हरि रविवार एक ऑनलाइन मीटिंग करते हैं जिसमें भारत या विदेश से विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए ऐसे वक्ता आमंत्रित करते हैं जो हर उम्र और वर्ग के लिए नये अवसरो की विवेचना करते हैं।

पिछले महीने से हर रविवार दिन में कभी डॉक्टर्स की टीम के साथ स्कूल के बच्चों को कनेक्ट करते हैं और उनको उस प्लेटफार्म पर बोलने का मौका देते हैं जिससे बच्चों की वर्तमान स्थिति पता चल जाती है और वे अपना प्रश्न आसानी से पैनल डॉक्टर से पूछते हैं । उसी तरह कभी पत्रकारों के एक टीम बुलाई जाती है जिसमें बड़े-बड़े पत्रकार, बड़े टीवी चैनलों के प्रोड्यूसर आते हैं वे नए बच्चों को पत्रकारिता में अवसर की बातें बताते हैं इसी तरह कभी तो चार्टर्ड अकाउंटेंट से एमएसएमई और टैक्स बचाने और माइक्रोफाइनेंस जैसे विषयों पर बात की जाती है तो कभी वकीलों के सहयोग से गांव से दूर रही नयी पीढी के लिए एक दिशा प्रदान करने मे लाइटहाउस की भूमिका निभा रहे हैं।

सीके मिश्रा का कहना है कि हम आप सभी के सहयोग से यह मीटिंग करते हैं जो बच्चे ऑनलाइन से जुड़ना चाहते हैं उनका स्वागत है । इसकी कोई फीस नहीं है बस उनका यह मानना है कि जब तक देश का युवा आगे नहीं बढ़ेगा हमारा देश विकास करने में सक्षम नहीं होगा किसी भी वर्ग धर्म जाति के लोग जब तक शिक्षा नौकरी या अपना व्यवसाय धन उपार्जन के लिए नहीं करते तब तक वह क्षेत्र पीछे ही रहेगा।

आज रविवार 21 जून के वेबिनार में वकालत पास करने के बाद होने वाली परेशानियों पर बात किया गया। इनके साथ टेक्निकल टीम के सलाहकार के रूप में श्री रवि पांडेय आईआईटी कानपुर से जुड़े हुए हैं जो इनको सहयोग करते हैं। इस काम को आगे बढ़ाने के लिए कई लोग जैसे वरिष्ठ पत्रकार पदम पति शर्मा ,चेतन शर्मा सुप्रीम कोर्ट वकील, रोहित पांडेय सुप्रीम कोर्ट बार एससिएशन के एक्टिंग सेक्रेटरी ,आनंद सिंह कोलकाता से , मनोज पाण्डेय , आनंद पांडे ,श्री आर के पांडे, एडवोकेट दिशा शुक्ला , जैसे लोग बतौर सलाहकार जुड़े हुए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper