नवरात्रि में नीलकंठ का दर्शन सभी कामनाओं को पूर्ण करता है

लखनऊ: भारतीय सभ्यता-संस्कृति में पशु-पक्षियों को भी अपना महत्व बताया गया है। आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके दर्शन मात्र से आपका सौभाग्य जाग जाएगा। पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, नीलकंठ नामक पक्षी भगवान शिव से जुड़ा हुआ देखा जाता है। इस पक्षी की उपस्थिति के विभिन्न परिस्थितियों में अलग-अलग अर्थ हैं।

जानिए क्या है नीलकंठ के दिखने का असर

  • यदि नीलकंठ पक्षी व्यक्ति के पास उड़ता हुआ जाता है, तो यह व्यक्ति के लिए सौभाग्य का प्रतीक है। ऐसे व्यक्ति की उम्र पांच साल और बढ़ जाती है।
  • शास्त्रों के अनुसार, नीलकंठ का फल खाने से मनोवांछित लाभ और सौभाग्य और दाम्पत्य जीवन की प्राप्ति होती है।
  • यदि किसी महिला को नीलकंठ भूमि पर बैठे देखा जाता है, तो उस महिला को पेट संबंधी विकार या बीमारियां होने की संभावना होती है।
  • यदि कोई व्यक्ति नीलकंठ को पेड़ की हरी शाखा पर बैठे हुए देखता है, तो प्रेम की प्राप्ति होती है।
  • सूखे पेड़ की टहनी पर बैठने से दांपत्य जीवन में कलह पैदा होती है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper