नहरों की सिल्ट सफाई का रिकार्डिंग द्रोण कैमरों से होगी : धर्मपाल सिंह

लखनऊ ब्यूरो। प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि सिल्ट सफाई का कार्य टेल से प्रारम्भ किया जाए। टेल फीड तब मानी जाएगी जब खेत तक पानी पहुंच जाएगा। टेल की सिल्ट सफाई के कार्यों की रिकार्डिंग द्रोण कैमरे से अवश्य कराई जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक वर्ष की अपेक्षा अब तक सबसे अधिक 67 प्रतिशत बजट आवंटित कर दिया गया है इसलिए कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो क्योंकि सभी लोगों को पर्याप्त मात्रा में धन आवंटित कर दिया गया है।

सिचाई मंत्री धर्म पाल सिंह बुधवार को विधान भवन स्थित कार्यालय कक्ष में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। सिंह ने लक्ष्य के सापेक्ष सिल्ट सफाई न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी अधिकारी किसानों के प्रति लापरवाही दिखएगा उसे किसी भी कीमत पर बक्शा नहीं जाएगा।

सिंचाई मंत्री ने प्रमुख सचिव टी. वेंक्टेश को निर्देश दिया कि शासन स्तर से सचिव एवं विशेष सचिव को सिल्ट सफाई के कार्यों की निगरानी नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी प्रत्येक माह सिल्ट सफाई के कार्यों की समीक्षा करें तथा भौतिक प्रगति की रिर्पोट उपलब्ध कराएं।

सिंह ने कह कि जिलाधिकारी से भी सिल्ट सफाई के कार्यों को सत्यापित कराया जाए। उन्होंने कहा कि जहां भी सिल्ट सफाई कराई जाए वहां के क्षेत्रिय विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों को सूचित किया जाए। सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि से भी सिल्ट सफाई के कार्यों को सत्यापित कराया जाए।

मंत्री धर्म पाल सिंह ने की सिंचाई विभाग की समीक्षा

धर्मपाल सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सिंचाई विभाग की भूमि पर हुए अवैध कब्जों को हटाने का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि अब तक सिंचाई विभाग ने 3604 हे.भूमि तथा यांत्रिक विभाग ने 1513 हे. से अवैध कब्जों को हटाया गया है। सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला प्रशासन की मदद से अभियान चलाकर जमीनों पर हुए अवैध कब्जों को हटाया जाए।

बैठक में प्रमुख सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश, सचिव राजमाणि यादव, प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष अजय कुमार सिंह, विशेष सचिव, तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper