नहाने के पानी में एक चम्मच मिलाये सेंधा नमक, फिर इससे होंगे आश्चर्य कर देने वाले लाभ..!

लखनऊ: आपने सेंधा नमक का नाम तो सुना होगाl सेंधा नमक एक औषधि की तरह कार्य करता है जिसमें मिलावट बिल्कुल भी नहीं होती हैl इसमें मौजूद बहुत से तत्व शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते है। आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, जिन्क और भी काफी कुछ सेंधा नमक में उपस्थित होता हैं। कई लोग होते है जो सेंधा नमक को पानी में डालकर पिया करते है ताकि पाचन तंत्र तंदरुस्‍त रहें। आज इस आर्टिकल में हम आपको सेंधा नमक के उपयोग बताने जा रहे है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होंगे।

सेंधा नमक को पानी में मिलाकर पीने से या फिर पानी में मिलाकर नहाने से शरीर का भार कम किया जा सकता हैl यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम, सल्फेट, हेप्टाहाईड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर में बाल, त्वचा, नाखून, आदि का ध्यान रखते हैं। यह सेंधा नमक आपको बाजार में केवल 5 रूपये में भी उपलब्ध हो जाता है। आप नहाने के पानी में 40 से 50 ग्राम नमक मिला ले।अगर आप बाथ टब में इस नमक को डाल रही है तो कम से कम 15 मिनट और अधिकतम 20 मिनट तक गर्म पानी में रहें। नहाने के पश्चात रिहाईड्रेशन के लिए पर्याप्त पानी पिएं। ऐसा करने से हमारी त्वचा से सम्बंधित सभी समस्या दूर होने लगती है।

बाराबंकी में राहुल गांधी ने लगवाए चौकीदार चोर है के नारे

आपको सेंधा नमक में उपस्थित मैग्नीशियम स्ट्रेस लेवल कम करने में मदद करता है। गुनगुने पानी में डालकर नहाने से फायदा होगा। सेंधा नमक नैचुरल स्क्रबर के रूप में मृत त्वचा को साफ करता है। यह खुजली, रैशेज जैसी डिजीज से भी बचाने में लाभप्रद है। सेंधा नमक का इस्तेमाल नहाने के पानी में करने से ऐसी समस्या को दूर करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper