नागालैंड में भाजपा व त्रिपुरा में वाम गठबंधन आगे

कोहिमा: पूर्वोत्तर भारत के राज्य नगालैंड में शुरू हुई मतों की गिनती के शुरूआती रुझानों में भाजपा 25 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) 28 सीटों पर आगे है। सबसे बुरी स्थिति कांग्रेस की है। कांग्रेस उम्मीदवार केवल दो सीटों पर आगे चल रहे हैं। इसी तरह, त्रिपुरा में वामपंथी दल 31 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि भाजपा 2 8 सीटों पर आगे है। कांग्रेस प्रत्याशी किसी भी सीट पर आगे नहीं हैं।

60 विधानसभा सीटों वाले नगालैंड की 59 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान हुआ था। राज्य में फिलहाल नगालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) की सरकार है। भाजपा पहले एनपीएफ के साथ ही थी, लेकिन चुनाव से पहले भाजपा ने एनपीएफ से गठबंधन खत्म करते हुए एनडीपीपी का हाथ थाम लिया। 60 में से 40 सीटों पर एनडीपीपी तो 20 पर भाजपा चुनाव लड़ रही है। खास बात यह है कि गठबंधन टूट जाने के बावजूद एनपीएफ भाजपा से फिर से हाथ मिलाने को तैयार दिख रही है।

दूसरी तरफ एक समय नगालैंड की सत्ता में रही कांग्रेस मात्र 18 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पर्दे के पीछे कांग्रेस द्वारा यह कोशिश भी की जा रही है कि एनपीएफ से हाथ मिला लिया जाए। जानकारों का मानना है कि एनपीएफ के जीतने की स्थिति में अगर उसके पास जरूर संख्याबल नहीं हुआ तो कांग्रेस एनपीएफ से गठबंधन करके शामिल हो सकती है। एक सीट पर उम्मीदवार की मौत हो जाने से यहां चुनाव नहीं कराया गया। इस सीट के लिए चुनाव बाद में कराए जाएंगे। सरकार बनाने के लिए कुल 31 सीटों की जरूरत पड़ेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper