नाटो ने यूक्रेन को मिसाइल और ऐंटी-टैंक हथियार देने का किया ऐलान

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच जंग में अब नाटो भी आधिकारिक तौर पर एक पक्ष बन गया है। नाटो संगठन का कहना है कि इसकी ओर से यूक्रेन को एयर-डिफेंस मिसाइल और ऐंटी-टैंक हथियार दिए जाएंगे। नाटो के चीफ जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने एक ट्वीट कर यह जामकारी दी। उन्होंने कहा कि हमने यूक्रेन के राष्ट्रपति से इस बारे में बात की है। हम जल्दी ही यूक्रेन को एयर डिफेंस मिसाइल और ऐंटी-टैंक हथियार मुहैया कराएंगे।

नाटो चीफ ने इस बीच अन्य देशों के नेताओं से भी बात की है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में बताया कि उनकी लिथुआनिया के राष्ट्रपति से बात हुई है, जिसमें रूस के हमले के बाद पैदा हुई स्थिति के बारे में बात की गई है। उन्होंने कहा कि नाटो ने बाल्टिक देशों में अपनी ताकत को बढ़ाने का फैसला लिया है। उन्होंने रूस को कड़ी चुनौती देते हुए कहा कि हम अपने सहयोगियों और उनकी एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे। इस बीच नाटो देशों की एकता और यूक्रेन को मदद के ऐलान के बीच रूस ने न्यूक्लियर ड्रिल शुरू कर दी है। रूसी मीडिया के हवाले से खबर है कि व्लादिमीर पुतिन ने एटमिक हथियारों को अलर्ट पर रख दिया है।

अब तक यूक्रेन से 5 लाख लोगों ने कर दिया है पलायन

इस बीच यूक्रेन से अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग पलायन कर चुके हैं। एएफपी ने यूएन के हवाले से बताया है कि पिछले सप्ताह रूस के आक्रमण के बाद से 5 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से भाग गए हैं। संयुक्‍त राष्ट्र के शरणार्थी मामलों के उच्चायोग (यूएनएचसीआर) प्रमुख फिलिपो ग्रांडी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। यूएनएचसीआर की प्रवक्ता शाबिया मंटू ने कहा कि 281,000 लोग पोलैंड में, हंगरी में 84,500, मोल्दोवा में लगभग 36,400, रोमानिया में 32,500 से अधिक और स्लोवाकिया में लगभग 30,000 लोग प्रवेश कर रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper