नीम के पेड़ से कई बीमारियों से मिलता समाधान, देखें किसमे-किसमे करते हैं इस्तेमाल

लखनऊ: धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो नीम (Neem) के पेड़ को भगवान के रूप में पूजा जाता है। उधर वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नीम कई समस्याओं के समाधान में है। नीम (Neem) बहुत सारी बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। परंतु इसके साथ-साथ नीम के बीज से भी बहुत से लाभ होते हैं इसके पत्तों में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मुंहासे, छाले, खाज-खुजली, एक्जिमा को दूर करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं आप नीम के बीज के तेल के उपयोग से त्वचा कि अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं।

नीम के बीज का तेल काफी लाभकारी होता है। यह हमें तेल, साबुन, क्रीम, लोशन और फेसवाॅश के रूप में भी मिलता है। नीम के तेल का इस्तेमाल आप त्वचा कि विभिन्न प्रकार की समस्याओं को ठीक करने के लिए भी कर सकते है। इसके गुण से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और उसके दाग धब्बो से छुटकारा पा सकती है।

नीम के बीच का प्रयोग आंख और कान की समस्या को दूर करने के लिए एक ड्राॅप के रूप में भी किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार आँखों और कानों में कीटाणुओं और जीवाणुओं के कारण होने वाले संक्रमण के उपचार में नीम के बीज के सत्व से बने ड्रॉप्स और ऑइंटमेंट का उपयोग बहुत प्रभावी तरीके से किया जा सकता है। इसके साथ इसे आप अपने बालों में लगाकर बालों में जान डाल सकती हैं। और बालों में हो रही कई समस्याओं को भी दूर कर सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper