नेपाल : तूफान में फंसने के कारण कम से कम 8 पर्वतारोहियों की मौत, पुलिस ने की पुष्‍टि

काठमांडू : नेपाल के गुरजा माउंटेन पर पर्वतारोहण करने गए कम से कम 8 पर्वतारोहियों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि शु्क्रवार को 5 दक्षिण कोरियाई पर्वतारोहियों और 4 नेपाली गाइड के यहां लापता होने की खबरें आई थीं. ये सभी इस पर्वत पर चढ़ाई करते समय बेस कैंप में भीषण तूफान में फंस गए थे. गुरजा माउंटेन करीब 7,193 मीटर ऊंचा है. यह पश्चिम नेपाल के म्‍यागडी जिले की धौलागिरी रूरल म्‍युनिसिपैलिटी-1 के अंतर्गत आता है.

मामले की जांच कर रहे नेपाल पुलिस के अधिकारी बीर बहादुर ने इस पर बताया कि दक्षिण कोरिया के 5 पर्वतारोही और 4 नेपाली गाइड माउंट गुरजा पर चढ़ाई करने गए थे. लेकिन शुक्रवार रात को वहां आए एक भीषण तूफान ने उनके बेस कैंप को उखाड़ दिया. इसने वहां भारी तबाही मचाई. उन्‍होंने बताया कि इसके बाद शनिवार सुबह इन लोगों के लिए बचाव अभियान शुरू किया गया.

शनिवार सुबह बचाव अभियान के तहत कुछ हेलीकॉप्‍टर भी माउंट गुरजा भेजे गए. लेकिन ये हेलीकॉप्‍टर वहां खराब मौसम के कारण लैंड नहीं कर पाए. वहां का मौसम लगातार खराब बना हुआ है. उनका कहना है कि ऐसा माना जा रहा है कि माउंट गुरजा शनिवार को मौसम साफ होने के बाद ही बेस कैंप तक पहुंच पाना मुमकिन हो पाएगा. यह बेस कैंप पास के गांव से करीब एक दिन की यात्रा पर स्थित है. उनका कहना है कि एक पुलिस दल भी उन लोगों की मदद के लिए पैदल ही रवाना हो चुका है. लेकिन उनके रविवार तक वहां पहुंचने की संभावना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper