नेहरू युवा केंद्र द्वारा डीमेट अकाउंट, फिक्स्ड डिपॉजिट और शेयर मार्केट की बारीकियों के बारे में दिया गया प्रशिक्षण

बरेली। नेहरू युवा केंद्र द्वारा चलाए जा रहे तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन कल जिला युवा अधिकारी पुष्पा सिंह के नेतृत्व में प्रतिभागियों को म्यूचुअल फंड्स, डीमैट अकाउंट, बैंक फ्रॉड, ऑनलाइन बैंकिंग आदि के बारे में जानकारी दी गई, जिसके लिए रिसोर्स पर्सन सेबी से श्री शिशुपाल मौर्य, यस बैंक के सहायक मैनेजर श्री पीयूष सक्सेना व वित्तीय परामर्शकर्ता श्री शलभ शर्मा ने सभी को म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना और उसमें वृद्धि, लाभ, हानि के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही बताया कि दुनिया की सबसे मूल्यवान वस्तु हैं किसी का भरोसा जितना और विश्वसनीय बनना।

कंपनी के प्रोडक्ट पर विश्वास करने के लिए उस प्रोडक्ट के रेटिंग और उसके पिछले कार्यों की पूरी छानबीन कर ही उस पर निवेश करना चाहिए। श्री शिशुपाल मौर्य ने भारतीय प्रतिपूर्ति एवं विनिमय बोर्ड के सभी नियमों, नियंत्रक, वित्तीय सहायता, शिकायत बोर्ड, स्कोर ऐप, पेंशन रेगुलेटर, राज्य सरकार द्वारा चीट फंड, सूक्ष्म वित्तीय कंपनी, आरबीआई रिपोर्ट, डिजिटल इंडिया, सरकार के सही साइट्स के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की और प्रतिभागियों के साथ बातचीत कर उनके सवालों के जवाब देकर उन्हें संतुष्ट किया। द्वितीय सत्र में राज्य प्रशिक्षक श्री अजय राज शर्मा ने बजट, बजट से बचत, बचत से निवेश, बैंक में खाता खोलने की प्रक्रिया, पेंशन और बीमा, सरकारी योजनाएं एवं स्कीम्स आदि के बारे में विस्तार से बताया।

इसके साथ साथ प्रशिक्षक श्री अमित सिंह तोमर ने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण में समय प्रबंधन, अनुशासन, समूह संचालन आदि के बारे में जानकारी दी। पुष्पा सिंह ने सभी प्रतिभागियों से प्रशिक्षण से जानकारी प्राप्त कर उसका उपयोग करने के बारे में बताया और अपने अपने क्षेत्र में उसके बारे में जागरूकता कार्यक्रम कर लोगों तक भी उसकी जानकारी पहुंचाने के लिए बताया। प्रशिक्षण में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक श्री मोहित शर्मा, श्री विनोद कुमार, श्री हरवेन्द्र कुमार, श्री राजवीर, श्री मानवेंद्र आदि उपस्थित रहे।

बरेली से एसी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper