नॉनवेज से 50 गुना ताकतवर है ये सब्जी, फौलाद जैसी बॉडी पाने के लिए लड़के रोज करते हैं सेवन

लोगों के खान-पान में पौष्टिक आहार कहीं गायब ही होता जा रहा है, लिहाजा लोग पौष्टिक आहार को लेने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. कभी को लड़के अपने घर की पौष्टिक आहार दूध और तरह-तरह की सब्जियों के जूस से फौलाद जैसी बॉडी बना लेते थे लेकिन आज लोगों को बाहरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ रहा है, लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि आज भी एक ऐसी सब्जी है जो व्यक्ति की फौलाद जैसी बॉडी बना सकती है. खास बात ये है कि ये सब्जी बहुत कम समय में ही अपना अर दिखाने लग जाती है.

इस सब्जी का नाम कंटोला है, जो देखने में करेले की तरह लगती है. इस सब्जी को सबसे ज्यादा ताकतवर सब्जी माना जाता है. इस सब्जी को औषधी के रूप में सेवन किया जाता है. इस सब्जी को ककोड़े और मीठा करेला भी कहा जाता है. वैसे तो हरी सब्जियां हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन ये सब्जी सिर्फ शरीर को हेल्थी ही नहीं रखती है, बल्कि व्यक्ति के शरीर को तंदुरुस्त बनाती है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कंटोला में मीट से 50 गुना ताकत और प्रोटीन होती है जो व्यक्ति के शरीर का रक्त साफकर ताकतवर बनाता है. साथ ही कंटोला कई बीमारियों के भी लाभदायक है. कंटोला पहले आसानी से नहीं मिल सकता था लेकिन अब इसकी मांग बढ़ने पर दुनियाभर में इस सब्जी की खेती शुरु हो गई है. 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करने से 17 कैलोरी प्राप्त होती है. इस सब्जी का आचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper