नोडल अधिकारी श्री मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्यों की प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

बरेली:नोडल अधिकारी श्री मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में कल कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। नोडल अधिकारी ने कहा कि बरेली जनपद में 1667 गांव ऐसे हैं जो विगत दिनों से लगातार हो रही वर्षा से प्रभावित हुए थे, जिसमें सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए कि ऐसे गांव जो वर्षा से प्रभावित हुए हैं उनका एक सर्वे 31 अक्टूबर, 2022 तक करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि गौ शालाओं में सभी गायों को सुरक्षित रखा जाए तथा उनके हरे चारे, पानी एवं दवाओं आदि की भी उचित व्यवस्था की जाये।

नोडल अधिकारी को मुख्य चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में 1666 मलेरिया तथा 126 डेंगू के केस ऐक्टिव है जिस पर नोडल अधिकारी ने डेंगू तथा मलेरिया की दवाओं तथा अस्पतालों में डॉक्टरों की उपलब्धता उचित रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विधायकों तथा जनप्रतिनिधियों की शिकायत रहती है कि समस्याएं सम्बंधित तहसील के उप जिलाधिकारी नहीं सुनते है जो कि अच्छी बात नहीं है जिस पर उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को इसमें सुधार करने के निर्देश दिये। पशु चिकित्साधिकारी ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि जनपद में 33 गौशालाएं संचालित हैं, जिनमें 8519 गायें आश्रित हैं तथा एक गाय की लम्पी रोग से मृत्यु हो गयी है जिस पर उन्होंने गौशालाओं में रह रही गायों को टीकाकरण तथा दवा की उपलब्धता उचित रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गायों के लिये मा. मुख्यमंत्री जी बहुत ही चिंतित रहते हैं तथा इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी वह स्वयं करते हैं। उन्होंने प्रान्तीय खण्ड पी.डब्लू.डी. को निर्देश दिये कि जिन मार्गों पर वर्षा के कारण गड्ढे हो गये हैं उन मार्गां को गड्ढा मुक्त किया जाये। उन्होंने समस्त उप जिलधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्त उप जिलाधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में अवश्य बैठें। अपर नगर आयुक्त द्वारा नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि डूर टू डोर कूड़ा कलेक्शन नगर निगम के 80 वार्डों में सुबह 5 बजे से 8 बजे तक किया जाता है तथा इसकी लगतार मानीटरिंग भी शासन स्तर से की जाती है।

नोडल अधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि बच्चों के द्वारा प्लास्टिक के बैन करने पर एक जागरुकता रैली को निकाला जाये, जिससे गांव के अन्य लोग भी उनसे प्रेरित हो सकें। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि जो भी व्यक्ति प्लास्टिक का प्रयोग करते पाया जाए तो उसके विरुद्ध कठोर चालान किया जाये। नोडल अधिकारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी में अभी हमारी स्थिति पीछे चल रही है जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए इसमें सुधार करने के निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नोडल अधिकारी को अवगत कराया गया कि जनपद में दिशा बरेली का एक ऐप बनाया गया है जिसे अभी तक 52 हजार लोगों ने डाउनलोड किया है। उन्होंने कहा कि इस ऐप में 23 विभाग की 96 योजनाएं संचालित है जिस पर नोडल अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी की प्रशंसा करते हुए इसका पूर्ण डेटा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये कि डेलापीर उद्यान विभाग का कार्यालय एवं नर्सरी का बाउंड्री वाल अभी तक नहीं हुआ है, जिसे शीघ्र कराया जाये।

जिला उद्यान अधिकारी द्वारा नोडल अधिकारी को अवगत कराया गया कि इस समय 6 पाली हाउस बरेली जनपद में संचालित है जिस पर नोडल अधिकारी ने समस्त पोली हाउस को पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिये कि सीवर लाइन का कार्य अभी तक पूर्ण हुआ है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुये इसे जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियन्ता जल निगम द्वारा बताया गया कि अमृत योजना के अन्तर्गत वर्तमान समय में 3 प्रोजेक्ट संचालित हैं जिसे दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। नोडल अधिकारी ने बी.डी.ए. को निर्देश दिये कि जिन सड़कों पर अभी तक डिवाइडर की पुताई, लाइटिंग की व्यवस्था नहीं हो पायी है उसे शीघ्र कराया जाये। उन्होंने सेतु निगम को निर्देश दिये कि जो भी पुल अभी निर्माणाधीन हैं उनका कार्य दिसम्बर माह तक पूर्ण करा लिया जाये। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि दीपावली पर लोगों को बेहतर बिजली की सुविधा दी जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, बरेली विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष श्री जोगिन्दर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बलवीर सिंह, पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 ललित कुमार वर्मा, उपजिलाधिकारी सदर श्री प्रत्यूष पाण्डेय, अपर नगर आयुक्त श्री सुनील कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री संतोष बहादुर सिंह, उप निदेशक कृषि श्री दीदार सिंह, उपायुक्त उद्योग श्री ऋषि रंजन गोयल, एस.पी. यातायात श्री राम मोहन सिंह, वनाधिकारी श्री समीर कुमार, अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण श्री उमेश चंद्र सोनकर, जिला सूचना अधिकारी श्री योगेन्द्र प्रताप सिंह सहित अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper