नोडल अधिकारी श्री मनोज कुमार सिंह ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की

बरेली। नोडल अधिकारी श्री मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में कल विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, वरिष्ठ    पुलिस अधीक्षक श्री सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीमती ऋतु  पुनिया, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री संतोष बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बलबीर सिंह, उपायुक्त उद्योग श्री ऋषि रंजन गोयल सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सर्वप्रथम बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि बरेली जनपद में कुल 38 गौशालाएं हैं, जिनकी देखरेख उचित तरह से की जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक जनपद में किसी भी गौवंश की लम्पी स्किन रोग से हानि नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा कि बरेली जनपद में 1193 ग्राम पंचायतों में कम्यूनिटी टॉयलेट का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि अब तक 93 प्रतिशत विद्यालय ऐसे हैं, जिनका कायाकल्प पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि महिला अपराध में अपराधियों को दंडित कराने में बरेली जनपद ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

बैठक में नोडल अधिकारी श्री मनोज कुमार सिंह ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि आला हजरत उर्स को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाये। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। नोडल अधिकारी ने बी0डी0ए0 को निर्देश दिये कि शहर में जो भी डिवाइडर बनाये जाए उसमें पेंट अवश्य किया जाये और वनाधिकारी को निर्देश दिये कि बी0डी0ए0 द्वारा जो भी डिवाइडर बनाये जायें उन पर ज्यादा से ज्यादा पौधे अवश्य लगाये जायें। नोडल अधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि सड़कों तथा नालियों की साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन तथा लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक भी किया जाये।

नोडल अधिकारी को अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने अवगत कराया कि हर घर नल योजना के अन्तर्गत अब तक 65 ऐसे गांव हैं जहां पर नल के माध्यम से ग्रामीणों को स्वच्छ जल उपलब्ध हो रहा है। नोडल अधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिये कि जिन घरों में अभी तक नल द्वारा स्वच्छ जल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है उसे दीपावली से पहले पूर्ण करा लिया जाये। नोडल अधिकारी को पशु चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि बरेली जनपद में ऐसे बहुत से गौवंश हैं जो निराश्रित है जिस पर नोडल अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये उन्हें आश्रित करने के निर्देश दिये। पशु चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि गायों को लम्पी स्किन रोग से बचाने के लिये अभी तक 15 हजार वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है तथा बरेली जनपद में लम्पी स्किन रोग से 5 गाय संक्रमित हैं जिन्हें अलग रखा गया है। नोडल अधिकारी ने पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि गौशालाओं में रह रही गायों के लिए हरे चारे की उचित व्यवस्था की जाये। नोडल अधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता निर्माण को निर्देश दिये कि जो भी निर्माण कार्य अधूरे रह गये हैं, उन्हें समयान्तर्गत में पूर्ण किया जाये।

नोडल अधिकारी ने जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि जो व्यक्ति विकलांग हैं उनका प्रमाण पत्र तहसील स्तर पर कैंप लगाकर बनावाया जाये तथा विकलांगों को ट्राई साइकिल भी वितरित की जाये। नोडल अधिकारी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड में अभी तक 62 प्रतिशत ऐसे लाभार्थी हैं जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुये मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि इसमें सुधार करने के साथ-साथ लगातार मॉनिटरिंग कराते हुए, पात्रों का आयुष्मान कार्ड भी बनवाया जाये। नोडल अधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए कि आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर आ रही शिकायतों का समयान्तर्गत गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण कराया जाए और इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि अब तक 239 में से 150 अमृत सरोवर बना चुके हैं जिस पर नोडल अधिकारी ने अमृत सरोवरों में प्लांटेशन करने के निर्देश दिये।

बरेली से ए सी सकसेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper