नौकरी के नाम पर 40 लाख की ठगी,चार बंदी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के दरियागंज इलाके में नौकरी का झांसा देकर जालसाज ने एक युवक से तीन लाख रुपये ठग लिए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पीड़ित के पिता ने बेटे के भविष्य के लिए एलआईसी तुड़वाकर व ब्याज पर लोगों से कर्ज लेकर यह रकम दी थी। पीड़ित के पिता राजेश चोपड़ा की शिकायत पर किशन लाल और मिस्टर खान नाम के दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। पुलिस के मुताबिक पीड़ित राजेश चोपड़ा सपरिवार पर्दा बाग दरियागंज इलाके में रहते हैं।

उनका एक जानकार किशन नम्बर प्लेट बनाता है। उसने राजेश को झांसा दिया कि उसकी काफी पहुंच है और वह उसके बेटे रोहित चोपड़ा की नौकरी लगवा देगा। इसके एवज में उसने राजेश से तीन लाख रपए ले लिए। नौकरी न लगी पर जब उन्होंने रपए वापस मांगे तो आरोपी ने राजेश को मिस्टर खान नाम के एक अन्य व्यक्ति से मिलवाया। खान ने पीड़ित को आश्वासन दिया कि वह उनके बेटे की आरएमएल अस्पताल में नौकरी लगवा देगा। उसने भी राजेश चोपड़ा से 15 हजार रपए और ले लिए।

पिछले साल आरोपियों ने रोहित चोपड़ा के नाम का एक नियुक्ति पत्र उनके घर भिजवाया, जब वह आरएमएल अस्पताल में पहुंचा तो पता चला कि वहां इस तरह का कोई पद नहीं है। ठगी का अहसास होने पर राजेश ने किशन लाल से अपने पैसे वापस मांगे, लेकिन आरोपी के रपए वापस करने से इनकार करने पर उसने अपने साथ ठगी की शिकायत पुलिस से की। पीड़ित की शिकायत पर केस दर्ज कर दोनों जालसाजों की तलाश में है।

नौकरी का झांसा देकर तीन लाख की ठगी

उधर, द्वारका जिला पुलिस ने सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर कई लोगों से ठगी कर चुके एक गिरोह का पर्दाफाश कर दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए दोनों बदमाशों के नाम मोहम्मद राशिद (33) व इमरान खान (25) हैं। पुलिस के मुताबिक गिरोह ने सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर कई लोगों से अब तक 40 की ठगी की है। पुलिस उपायुक्त शीबेश सिंह के मुताबिक 31 जनवरी को दीपेश कुमार पुलिस को शिकायत की थी कि उसके चाचा किसी राशिद नामक युवक के सम्पर्क में आए। युवक ने बातों ही बातों में बताया कि वह डाक विभाग में दीपेश की नौकरी लगा देगा।

बाद में उसने नौकरी दिलाने का झांसा देकर उनसे पांच लाख रूपये ठग लिए। शिकायत पर केस दर्ज कर छावला थाना पुलिस ने आरोपी राशिद को गिरफ्तार कर लिया और उसके बयान पर इंस्पेक्टर हरिश कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने छापेमारी कर इमरान नामक आरोपी को जालसाज को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया। दोनों ने अपना गुनाह कबूल करते हुए बताया कि वह अब तक कई लोगों से लगभग 40 लाख रपए ठग चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper