पंचायत चुनाव: आरक्षण पर आईं आपत्तियां अब होंगी चेक

महाराजगंज: यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव 2021 के लिए जारी अनंतिम आरक्षण आवंटन के बाद उसपर आपत्तियां भी खूब पड़ीं। अंतिम दिन सोमवार को भी लोगों ने आपत्ति दर्ज कराया। आपत्तियों का निस्तारण दस से 12 मार्च के बीच कर 13 या 14 मार्च को उसका अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

प्रशासन ने दो मार्च को प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख के सभी पदों के लिए आरक्षण आवंटन की अनंतिम प्रस्ताव जारी कर आठ मार्च तक आपत्ति मांगी थी। पहले दिन से ही आपत्तियां पड़नी शुरू हो गईं। जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में सभी पदों के लिए आपत्ति ली गई। ब्लाकों पर प्रधान,बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य की आपत्ति ली गई। कुछ लोगों ने ब्लाक पर भी जिला पंचायत सदस्य की आपत्ति दर्ज कराया, जिसे जमा कर लिया गया। वहीं डीएम, सीडीओ को भी आपत्ति दी।

अंतिम दिन सोमवार को डीपीआरओ कार्यालय में प्रधान पद के लिए 52, बीडीसी के लिए 14, जिला पंचायत सदस्य के लिए 20 आपत्ति पड़ा। चार मार्च से अब तक डीपीआरओ कार्यालय में सभी पदों के लिए कुल 372 आपत्ति पड़ा है। जिसमें प्रधान पद के लिए 252, बीडीसी के लिए 41, जिला पंचायत सदस्य के लिए 72, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए दो व ब्लाक प्रमुख पद के लिए एक आपत्ति डाला गया। ब्लाकों पर पड़ी आत्तियों को डीपीआरओ कार्यालय में जमा किया जाएगा। ब्लाक अधिकारी सोमवार को देर शाम तक ब्लाकों पर आयी आपत्तियों को सहेजने में लगे रहे।

लक्ष्मीपुर संवाद के अनुसार ब्लाक में कुल प्रधान के 96, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 106, ग्राम पंचायत सदस्य के 1196 पदों पर चुनाव होना है। सहायक विकास अधिकारी नाजिर अली ने बताया कि 14 ग्राम पंचायतों पर 29 लोगों ने, बीडीसी पर चार, ग्राम पंचायत सदस्य पर दो आपत्ति पड़ी है। निचलौल संवाद के अनुसार एडीओ पंचायत मुक्तिनाथ गुप्ता ने बताया कि निचलौल में प्रधान के 108, ग्राम पंचायत सदस्य के 1334, जिला पंचायत सदस्य के पांच, बीडीसी के 127 पदों के लिए चुनाव होना है। इसमें प्रधान पर 27, ग्राम पंचायत सदस्य पद पर सात, बीडीसी पर आठ आपत्ति पड़ी है। फरेंदा संवाद के अनुसार एडीओ पंचायत मनिराज ने बताया कि यहां प्रधान पद के 71, बीडीसी के 87,ग्राम पंचायत सदस्य के 893, व जिला पंचायत के आठ पदों पर चुनाव होने हैं। यहां प्रधान पद पर 50, बीडीसी पद पर 20, ग्राम पंचायत सदस्य पद पर सात आपत्ति पड़ी है।

आपत्तियों का निस्तारण 10 मार्च से 12 मार्च तक किया जाएगा। आपत्ति निस्तारण के बाद मजिस्टे्रट द्वारा 13 से 14 मार्च के बीच आरक्षित पदों के आवंटन की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। जिले में 882 ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के 882 पदों, ग्राम पंचायत सदस्य के 11280 पदों, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1166 व जिला पंचायत के 47 पदों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं 12 ब्लाक प्रमुख व 47 जिला पंचायत सदस्य पद के लिए भी आरक्षण आवंटन जारी किया गया। जिसका चुनाव जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के चुनाव के बाद होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper