पंचायत चुनाव 2020 : इस खास काम के लिए हर जिले में बनी कमेटी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। शासन ने जिन जिलों में 2015 में परिसीमन नहीं हुआ था वहां का शेड्यूल जारी कर दिया है। पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार इन जिलों में आगामी 14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर के बीच ग्राम पंचायतवार जनसंख्या का अवधारण सुनिश्चित किया जाएगा।

21 दिसम्बर से 30 दिसम्बर के बीच ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (वार्डों ) की प्रस्तावित सूची की तैयारीऔर उसका प्रकाशन करवाया जाएगा। 31 दिसम्बर से 4 जनवरी के बीच प्रस्तावित प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। 5 जनवरी से 9 जनवरी के बीच आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 10 जनवरी से 14 जनवरी के बीच प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। यह जिले हैं संभल, मुरादाबाद, गोंडा और नोएडा।

इस कार्य को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए उक्त चारों जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी जाएगी। इसमें जिलाधिकारी के अलावा मुख्य विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सदस्य होंगे जबकि जिला पंचायत राज अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।

पंचायतीराज विभाग द्वारा तैयार इस प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार पंचायतों के पुर्नगठन का काम 22 दिसम्बर से 31 दिसम्बर के बीच चलेगा। इसके बाद एक जनवरी से 20 जनवरी तक परिसीमन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। राज्य स्तर पर पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया 21 जनवरी से 30 जनवरी के बीच पूरी की जाएगी और फिर जिला स्तर पर आरक्षण एक फरवरी से 21 फरवरी के बीच पूरा किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के आधार पर पंचायतीराज विभाग ने एक प्रस्तुतीकरण तैयार किया है। यह प्रस्तुतीकरण शुक्रवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष विभागीय अधिकारियों को प्रस्तुत करना था। विभाग के अधिकारी मुख्यमंत्री आवास पर इस प्रस्तुतीकरण को लेकर गये थे। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी मौजूद थे। मगर मुख्यमंत्री की अन्य बैठकों में व्यस्तता के चलते यह प्रस्तुतीकरण नहीं हो सका। अब यह प्रस्तुतीकरण मुख्यमंत्री के समक्ष निकट भविष्य में पेश किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper