पकड़ा गया सवा तीन करोड़ का सोना

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को तस्करी कर लाया गया सवा तीन करोड़ रुपये का सोना पकड़ा गया। यह सोना लखनऊ एयरपोर्ट और आगरा एक्सप्रेस वे पर जब्त किया गया। कस्टम विभाग और डायरेक्ट्रेट रेवन्यू इंटेलीजेंस की टीमें अलग-अलग जगह से पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर रही है। लखनऊ एयरपोर्ट पर कस्टम ने रविवार को दुबई से तीन अलग-अलग विमानों से आए यात्रियों से एक करोड़ 49 लाख 10 हजार रुपए का सोना बरामद किया।

कस्टम कमिश्नर यूपी, उत्तराखंड वीपी शुक्ला ने बताया कि एक यात्री फ्लाई दुबई की उड़ान, दूसरा स्पाइस जेट और तीसरा एयर इंडिया की उड़ान से आया था। इनसे कुल तीन किलो सोना बरामद किया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर चीफ ज्यूडीशियल मजिस्ट्रेट आर्थिक अपराध के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। गिरफ्तार यात्रियों में फ्लाई दुबई से आया देवरिया का यात्री धर्मेन्द्र यादव, बलिया का कृष्ण कुमार सिंह, स्पाइस जेट से आया कुशीनगर का रियाजुद्दीन कुरैशी और एयर इंडिया की उड़ान से आया कुशीनगर का अजय कुमार शामिल है।

चारों यात्री आए अलग अलग उड़ानों से थे लेकिन अपराध शैली एक थी। एयरपोर्ट कस्टम डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा ने बताया कि इन यात्रियों ने सोने को पहले पाउडर की शक्ल में ढाला। इसके बाद जेली में मिलाकर पेस्ट बना दिया। इसे प्लास्टिक की बेल्टनुमा थैली में रखकर अपने कपड़ों के पीछे कमर के नीचे छिपा लिया था।

वहीं, आगरा एक्सप्रेस वे पर डीआरआई लखनऊ की टीम ने 3.5 किलो सोना पकड़ा। जिसकी कीमत एक करोड़ 75 लाख रुपये है। डीआरआई टीम ने इस मामले में दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। डीआरआई सूत्रों ने बताया कि पकड़ा गया विदेशी सोना म्यांमार से तस्करी कर भारत लाया गया था। इसको दिल्ली ले जाया जा रहा था। सूचना पर आगरा एक्सप्रेस वे पर एक बस का पीछा किया गया। लखनऊ सीमा खत्म होने से पहले बस रोक कर तलाशी ली गई जिसमें दो लोगों से तस्करी का सोना बरामद किया गया। पकड़े गए आरोपी रितेश और अभिषेक बिहार के रहने वाले हैं। दोनों से पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper