पडोसी देश म्यांमार के राष्ट्रपति बने विन मिंत

दिल्ली ब्यूरो: भारत के पड़ोसी देश म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के करीबी विन मिंत को बुधवार को देश का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया। वह संसद के निचले सदन के स्पीकर रह चुके हैं। उनके राष्ट्रपति बनने से सू की की शीर्ष स्तर पर मजबूत पकड़ बरकरार रहेगी। संसद में मतदान के जरिये 66 वर्षीय मिंत को राष्ट्रपति चुना गया। कुल 636 सांसदों में से 403 ने मिंत के पक्ष में मतदान किया।

उनके अलावा राष्ट्रपति बनने की होड़ में दो अन्य उम्मीदवार उप राष्ट्रपति हेनरी वेन थियो और माइंत स्वे भी शामिल थे। यह पद पिछले हफ्ते उस समय खाली हो गया था जब टिन क्याव ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देकर अचानक इस्तीफा दे दिया था। वह भी सू की के भरोसेमंद थे।

म्यांमार के संविधान के तहत सू की के राष्ट्रपति बनने पर रोक है क्योंकि उन्होंने एक विदेशी से शादी की है और उनके दोनों बेटों के पास ब्रिटिश नागरिकता है। 2015 के चुनाव में उनकी पार्टी को भारी जीत मिली थी और सत्ता पर उनकी पकड़ बनाए रखने के लिए स्टेट काउंसलर का पद सृजित किया गया था। यह पद हालांकि संवैधानिक नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper