पति-पत्नी के बीच संबंध मुधुर नहीं तो बेडरूम का वास्तुदोष भी है कारण , जानें किन बदलावों से खुशहाल बनेगा वैवाहिक जीवन

नई दिल्ली। कई बार सब कुछ सामान्य होने के बावजूद घर में पति-पत्नी के बीच रिश्ते उलझे-उलझे से रहते हैं। दंपत्ति घर के बाहर सामान्य रहते हैं लेकिन ही जैसे ही अपने घर और अपने बेडरूम में पहुंचते हैं , दोनो के बीच अनबन शुरू हो जाती है। छोटी सी बात एकाएक बढ़ती चली जाती है और वैवाहिक जीवन में परेशानियां खड़ी कर देती है।

ज्योतिषाचार्य और वास्तुकारों के अनुसार, दंपत्ति के लिए यह स्थिति जहां कई बार उनकी ग्रह चाल का एक हिस्सा होती है तो कई बार उनके बैडरूम में आए वास्तुदोष के चलते पैदा होती है। अब क्योंकि दंपत्ति अपने दिन का अधिकांश समय अपने बैडरूम में बीताते हैं, ऐसे में जरूरी है कि वह अपने बैडरूम में मौजूद वास्तु दोष को जल्द से जल्द दूर कर लें ताकि उनके वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहें। इसके लिए उन्हें कोई बहुत बड़ा काम नहीं करना बस छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना होगा।

तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर आपको अपने बैडरूम में सामान को किस तरह रखना चाहिए और बैडरूम की दीवारों पर क्या लगाना चाहिए और क्या नहीं। किस दिशा में रखना चाहिए अपना बैड और किस दिशा में रखना चाहिए ड्रेसिंग ।

– सबसे पहले बात करते हैं आपके बेड की , इस बात का ध्यान रखें कि आपका बेड दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए, जिससे पूर्व और उतर दिशा में खाली जगह बची रह सके। बच्चों को अपना सिर पूर्व दिशा की ओर रखना चाहिए।

-बड़ों को अपना सिर दक्षिण दिशा की ओर रखकर सोना चाहिए। इससे उन्हें अच्छी और चैन भरी नींद आती है। इतना ही नहीं अच्छी नींद के लिए पानी का एक गिलास अपने सिरहाने रखकर सोएं और सुबह उसे किसी पौधे में डाल दें।

-अपने बेड को कमरे में लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह दरवाजे के एकदम नजदीक न हो। ऐसे बेड पर सोने वाले लोग अमूमन काफी अशांत और व्याकुल रहते हैं। बेहतर होगा इस स्थिति से बचने के लिए आप अपने बेड को कमरे के दरवाजे से दूर लगाएं।

-आपके कमरे में कोई खिड़की नहीं है तो यह आपके संबंधों में ताजगी की कमी का कारण हो सकता है । खिड़की से रोशनी सीधे कमरे में आने पर संबंधों में हमेशा नयापन से बना रहेगा। ध्यान रहे कि आपके बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल कभी भी खिड़की के सामने न रखी हो। इसपर पड़ने वाली रोशनी परिवर्तित होकर वापस लौट जाती है, उसे शुभ नहीं माना जाता । ऐसे घरों में अमूमन दंपत्ति के जीवन में ऊर्जा की कमी देखी जाती है।

-इतना ही नहीं ध्यान रहे कि आपके बेड के सामने कोई आईना न हो। बेड के सामने शीशा लगे होने से आप परेशान और व्याकुल से रहते हैं। इसी क्रम में ध्यान रखें कि आपके बेडरूम में कोई लाइट इस तरह से न लगी हो कि उसकी रोशनी सीधे आपके बेड पर आए। हमेशा लाइट आपके बेड के पीछे या बाईं ओर से आनी चाहिए।

-ध्यान रखें कि बेडरूम की दीवारों पर किसी जानवर की तस्वीर न लगाएं, ऐसा करने से भी दंपत्ति के संबंधों में आक्रामकता आती है। अपने और मधुर संबंधों के लिए अपने बेडरूम में अपने परिवार की एक फोटो लगाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper