पत्रकारों और उनके परिवार को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन, योगी सरकार का बड़ा फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला किया है. उत्तर प्रदेश सरकार के ताजा फैसले के तहत राज्य में अब पत्रकारों और उनके परिवारों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगेगी. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक प्रदेश में पत्रकारों के लिए अलग वैक्सिनेशन सेंटर बनाए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि पत्रकारों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जाएगी. साथ ही मीडिया दफ्तरों में भी कोरोना वैक्सीन लगेगी. वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर घातक होने के बाद इससे उबारने के लिए राज्य स्तर पर विशेषज्ञों के सलाहकार पैनल गठित करने का मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिया है. यह टीम 9 को समय समय परामर्श देगी. इसमें एसजीपीजीआई, केजीएमयू, अटल बिहारी वाजपेयी, आरएमएल इंस्टीट्यूट जैसे प्रतिष्ठित चिकित्सा संसाधनों के डॉक्टर सलाहकार समिति में शामिल होंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में चिकित्सा शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं. टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोविड का वर्तमान स्ट्रेन लगातार रूप बदल रहा है. यह पहली लहर की तुलना में 30 से 50 गुना अधिक संक्रामक है. कुछ केस में देखा गया है कि कोविड के ट्रू नैट, एंटीजन या आरटीपीसीआर टेस्ट में भी इसकी पुष्टि नहीं हो रही है, जबकि सीटी स्कैन में पता लग रहा कि उसके लंग्स कोविड से प्रभावित हैं. लक्षणविहीन लोगों में भी ऐसी समस्या देखी गई है. ऐसे में हमें और सतर्कता के साथ काम करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि कोविड पर प्रभावी नियंत्रण और आवश्यक रणनीति के लिए राज्य स्तर पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का एक सलाहकार पैनल तैयार किया जाए. यह पैनल राज्य स्तरीय टीम-09 को समय-समय पर परामर्श दे सकेगी. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का परामर्श रणनीति तैयार करने में उपयोगी होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper