पथरी-हार्टअटैक और डायबिटिज जैसी 10 बीमारियों से बचाती है बीयर..पीने का सही तरीका जान लीजिए

गर्मियों में अधिकतर लोग बीयर का सेवन करते हैं लेकिन सर्दियों में नहीं करते। क्यों नहीं करते करना चाहिए। बीयर सर्दियों में भी उतनी ही फायदेमंद है जितनी गर्मियों में। इसमें एल्कोहल की मात्रा काफी कम होती है एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों में, बीयर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पेय पदार्थ है।

वैसे तो बीयर एक नशीला पदार्थ है, लेकिन अन्य कई घातक नशीले पदार्थों की तुलना में बीयर के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई फायदे भी हैं। जौं, गेंहू, मक्का और चावल से बनी बीयर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। कई लोग बीयर पीना सही नहीं समझते लेकिन इससे कई स्वास्थय लाभ होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। आइए जानते हैं बीयर पीने के 10 फायदे

1-दिल के लिए : बीयर पीने से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है यानी एच.डी.एल लेवल को बढा देती है। इससे, हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है जो दिल के लिए फायदेमंद है। जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम होती है, उन्हें हफ्ते में 2-3 बार बीयर जरूर पीनी चाहिए जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।

2-गुर्दे की पत्थरी : जिन लोगों की किडनी में पत्थरी होती है उनके लिए बीयर काफी फायदेमंद साबित होती है। बीयर पीने से यूरिन अधिक आता है जिससे पत्थरी बाहर निकल जाती है। बीयर पीने वाले लोगों में, किडनी स्‍टोन होने का खतरा आम लोगों के मुकाबले 40% कम होता है, जो बीयर नहीं पीते।

3-पाचन शक्ति : बीयर में घुलनशील रूप में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो आंत और पेट को साफ करने में मदद करता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। बीयर पीने से वजन भी बढ्ने लगता है।

4-विटामिन-बी : बीयर में विटामिन-बी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन-बी 1, बी2, बी6 और विटामिन बी 12 होता है। बीयर में एंटी-एनीमिक (रक्त की कमी सी बचाने वाला) तत्व भी पाया जाता है।

5-हड्डियां मजबूत : बीयर पीने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। इसमें सिलिकॉन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है।

6-डायबिटीज : बीयर पीने वाले लोगों के शरीर में शुगर का स्तर एक दम संतुलित रहता है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

7-याददाश्त : बीयर पीने वालों में याददाश्त संबन्धी बीमारी अल्झाइमर और डेमेंशिया की बीमारी कम होती है। बीयर का सेवन कम मात्रा में तनाव में फायदेमंद है।

8-त्वचा और बाल : बीयर पिगमेंटेशन को सही करती है, नई त्वचा कोशिकाओं को उत्पन्न करके उसको स्वस्थ एवं चिकना बनाती है। महिलाएं बीयर का इस्तेमाल बालों के लिए भी करती हैं।

9-दवा के रूप में बियर : एक बोतल बीयर को गर्म करके उसमें चार चम्मच शहद मिलाकर पीने से सर्दी और जुकाम में राहत मिलती है, यह रक्त संचार को सही करती है। साँस या नाक जाम होने पर, जोड़ों के दर्द में और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में गर्म बीयर बहुत फायदेमंद होती है।

10-अनिद्रा की बीमारी में राहत देती है बीयर : बीयर में लैक्टोफ्लेविन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो अनिद्रा की बीमारी के लिए फायदेमंद होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper