पपीते के बीज हैं सोने से भी अनमोल, ये ख़बर पढ़कर इनको फेंकना छोड़ देंगे

नई दिल्ली: पपीता न सिर्फ खाने मे स्वादिष्ट होता है बल्कि इससे हमारे शरीर को अनगिनत लाभ भी मिलते हैं। लेकिन, हम सभी पपीता खाने के बाद एक बड़ी गलती करते हैं, जो हमें नहीं करनी चाहिए। दरअसल, ये गलती है पपीता खाने के बाद उसके बीज को फेंकना है। लेकिन, आज हम आपको पपीता के बीज के कुछ ऐसे फायदें बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप कभी भी पपीता खाने के बाद उसके बीज नहीं छोड़ पाएंगे।

पपीते का इस्तेमाल फेसवॉश के जैसे भी किया जाता है। इससे चेहरे में निखार आता है और स्किन पर हुई इन्फेक्शन भी खत्म हो जाती है। इसके लिए आपको इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

पपीता अनचाही प्रेग्नेसी को रोकने के काम आता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और आप इसे बिना किसी डॉक्टर के सलाह के इस्तेमाल कर सकते हैं और अनचाही प्रेग्नेंसी को रोक सकते हैं। प्रेग्नेसी से बचने में पपीते के बीज काफी कारगर होते हैं। प्रेग्नेसी से बचने के लिए पपीते के बीज के पेस्ट को दो चम्मच पाउडर पानी के साथ खाये।

पपीते में कई तरह के विटामिन होते हैं। पपीता फल से ज्यादा औषधि का काम करता है, पेट के कीड़ों को भी मारने में मदद करता है , आपको बता दें कि पपीते का नियमित सेवन करने से पेट संबंधी कई बीमारियां दूर होती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी की पपीता कैंसर में भी काफी लाभदायक है। पपीते के बीज में कुछ ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से आपको बचाती हैं। कैंसर से बचने के लिए पपीते के सुखे बीजों को पीसकर सेवन करना चाहिए।

अगर किसी को बुखार है तो पपीते के बीज का सेवन करना चाहिए। पपीते में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व जीवाणुओं से आपकी रक्षा करते हैं। इसके अलावा, पपीते का बीज इंफेक्शन या शरीर के किसी हिस्से में जलन, सूजन या दर्द से आराम देने में भी फायदेमंद है।

बीजों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच इस मिश्रण का सेवन करने से काफी फायदा होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट और शरीर के दूसरे अंगों में मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालते हैं जिससे पेट साफ होता है।

इस मिश्रण में पोटाशियम और लिपिड होते हैं जो भोजन पचाने में सहायक होते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर का वजन कम होता है।

पुरूषों में शुक्राणुओं की कमी के कारण वह बाप बनने में असमर्थ होते हैं। पपीते के बीजों के इस मिश्रण को रोजाना खाने उनकी प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper