पल भर में छूट जायेगी आपकी सिगरेट और शराब पीने की आदत, करना होगा यह काम

अगर आप भी पीछे काफी समय से सिगरेट और शराब की लत से परेशान है। तो यह खबर आपके लिए है कोई भी व्यक्ति की आदत मादक पदार्थों का सेवन करता है तो उसके दिमाग के रसायन ऐसे हो जाते हैं कि वह नकारात्मक परिणामों के बावजूद भी इन मादक पदार्थ छोड़ नहीं पाता है।

यदि आप इस तरह की लत का शिकार हो तो तो शोधकर्ताओं ने एक थेरेपी विकसित की है। जिससे मादक पदार्थों के सेवन से दिमाग में होने वाले रासायनिक असंतुलन को दूर किया जा सकता है यह तैयार की ऐसी ही तत्काल प्रभाव के अलावा आपको भविष्य में मादक पदार्थों के सेवन से छुटकारा मिल जाएगा।

इस थेरेपी कैे जरिए बहुत ही ज्यादा समय से सिगरेट और शराब के आदी लोग ठीक हो जाते हैं जिसके बाद वो इसका सेवन करना बंद कर देते हैं शोधकर्ता ने नई थेरेपी का चूहों पर परीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने पाया कि यह जानवरों में लत कम करने में बेहद प्रभावी है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि सिरोटोनिन इन बदलावों के लिए एक प्रमुख भूमिका निभाता है। सिरोटोनिन एक दिमागी रसायन है या तंत्रिका क्षेत्र में सूचनाएं लाता है मादक पदार्थ के आदी लोगों में सेरोटोनिन 2सी रिसेप्टर ठीक ढंग से काम नहीं करता, जिस प्रकार उसे करना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper