पहली बार शेयर बाजार 40000 के पार

मुंबई: मतगणना के परिणामों के रुझान सामने आते ही शेयर बाजार ने लंबी उड़ान भरी। केंद्र में मोदी सरकार को स्पष्ट बहुमत मिलने का रुझान मिलते ही शेयर बाजार ने बड़ी तेजी से उड़ान भरना शुरू की और देखते ही देखते भारतीय इतिहास में शेयर बाजार ने एक नया इतिहास रच लिया। शेयर बाजार ने एग्जिट पोल के बाद भी उड़ान भरी थी। एग्जिट पोल के दूसरे दिन घबराहट के चलते बाजार थोड़ा सा गिरा था लेकिन मतगणना के रुझान मिलने के साथ ही शेयर बाजार ने एक बार फिर तेजी का रुख अख्तियार कर लिया है।

गुरुवार के कारोबारी ‎दिन सेंसेक्स 40000 अंकों के पार चला गया। सेंसेक्स ने 897.50 अंकों की तेजी के साथ 40,007 का आंकड़ा छू दिया। वहीं निफ्टी ने भी 12 हजार का ऐतिहासिक आंकड़ा छू दिया है। निफ्टी 265 अंकों के उछाल के साथ 12,003 आंकड़ा छू दिया। मोदी सरकार के लौटने की आश्वस्तता को लेकर निवेशक बाजार में भारी लिवाली कर रहे हैं। बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में धुआंधार लिवाली हो रही है। इसके अलावा ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयरों को भी निवेशक हाथोंहाथ ले रहे हैं।

दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1.54 फीसदी की मजबूती के साथ 14590 के ऊपर नजर आ रहा है। वहीं मिडकैप इंडेक्स 1.5 फीसदी की उछाल के साथ 14675 के करीब नजर आ रहा है। तेल और गैस शेयरों में भी मजबूती नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स एक फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।

एनडीए की संभावित जीत के जोश में बाजार में खरीदारी का रुझान नजर आ रहा है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 1.38 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 1.16 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.85 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.87 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.70 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 1.39 फीसदी की मजबूती देखने को मिल रही है। बैंकिंग शेयरों में जोश दिख रहा है। निफ्टी का प्राइवेट बैंक इंडेक्स करीब दो फीसदी और पीएसयू बैंक इंडेक्स 3.5 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। बैंकिंग शेयरों में जोरदार खरीदारी के दम पर बैंक निफ्टी 2.07 फीसदी की बढ़त के साथ 31160 के स्तर पर नजर आ रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper