पांचवें चरण में 62.56% मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान सोमवार को संपन्न हो गया। पांचवें चरण में कुल 62.56 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पांचवें चरण में अधिकांश राज्यों में चुनाव शांति पूर्ण रहा लेकिन पश्चिम बंगाल और जम्म-कश्मीर में कई मतदान केंद्रों पर हिंसा की घटनाएं देखने को मिली।

इस चरण में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी एवं स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। चुनाव आयोग के अनुसार देश के करीब 9 करोड़ वोटरों ने पांचवें चरण के मतदान में भाग लिया है। पांचवें चरण में बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और पश्चिम बंगाल में मतदाताओं ने अपने मताधिकार की प्रयोग किया।

पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14, राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की सात-सात, बिहार की पांच और झारखंड की चार सीटों के लिए मतदान हुआ। जम्मू-कश्मीर में लद्दाख सीट के लिए भी वोटिंग हुई। वहीं, अनंतनाग सीट के लिए भी पुलवामा और शोपियां जिले में वोट डाले गए। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव संपन्न हो गया है।

पांचवें चरण के चुनाव में पश्चिम बंगाल में टीएमसी के हावड़ा से सांसद प्रसून बनर्जी की सुरक्षाबलों के साथ पोलिंग बूथ नंबर 49 और 50 पर हाथापाई हुई। पश्चिम बंगाल के कई मतदान केंद्रों पर भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच भिड़ंत हुई।वहीं राहुल गांधी का अमेठी दौरा रद्द होने पर स्मृति ईरानी ने उनपर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने एक बार फिर वोटिंग के दिन यहां नहीं आकर अमेठी की जनता को धोखा दिया है। उन्होंने राहुल गांधी को घमंडी भी बताया।

अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी का मुकाबला स्मृति ईरानी से है। इसके अलावा रायबरेली से यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजनाथ सिंह लखनऊ से, पूनम सिन्हा, मधुबनी सीट पर शकील अहमद पूर्व कांग्रेस नेता इस बार निर्दलिय मैदान में है। वहीं हजारीबाग लोकसभा सीट से जयंत सिन्हा जैसे वीआईपी उम्मीदवार मैदान में थे। पांचवे चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही लोकसभा की 543 सीटों में से 424 सीटों पर चुनाव संपन्न हो गया।

इसके बाद अब अगले दो चरणों में 119 सीटों पर चुनाव शेष रहता है। चुनाव आयोग के अधिकारियों के गर्मी के बावजूद राज्यों में कई बूथों के बाहर लंबी कतारें देखी गई। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक और पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव आयोग के अनुसार 2014 के मुकाबले इस बार बीते चार चरणों के चुनाव में 6 करोड अतिरिक्त मतदाताओं ने वोट डाला है।

पांचवें चरण में मतदान
राज्य        सीटें  वोटिंग फीसद
उत्तर प्रदेश 14    57.33
बिहार      5        57.86
पश्चिम बंगाल 7  73.97
जम्मू-कश्मीर 1   61.56
झारखंड   4        63.72
मध्यप्रदेश 7         62.96

बंगाल फिर रहा अव्वल 
शाम छह बजे तक पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.06 फीसद मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम छह बजे तक बिहार में लगभग 56.79 फीसद, मध्य प्रदेश में 62.96 फीसद, राजस्थान में 63.03 फीसद, उत्तर प्रदेश में 53.32 फीसद, झारखंड में 63.99 फीसद और जम्मू एवं कश्मीर में 17.07 फीसद मतदान दर्ज किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper