पापड़ बेचते थे पीएनबी को 11,300 करोड़ का चूना लगाने वाले नीरव मोदी के पुरखे

नई दिल्ली: जिस नीरव मोदी ने अपनी व्यावसायिक प्रतिभा से देश और दुनिया में अपने आपको एक बड़े ब्रांड के रूप में स्थापित करने में सफलता पाई, उनके खानदान का सफर गुजरात के एक अनजाने से इलाके से शुरू हुआ। पांच फीट पांच इंच की सामान्य कदकाठी वाले नीरव मोदी को व्यावसायिक रणनीतियां बनाने में महारत हासिल है। देश के सबसे बड़े बैंकिग घोटाले के खुलासे के पहले उन्हें कुछ ही लोग जानते थे। उन्होंने अपने बेहद साधारण ढ़ंग से शुरू किए गए अपने पारिवारिक व्यवसाय को अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा दिलाई। उनकी सफलता की कहानी लगभग सौ साल पहले गुजरात के एक छोटे से जिले से शुरु हुई थी।

नीरव मोदी का परिवार मूल रूप से गुजरात के बनासकांठा जिले के पालनपुर का रहने वाला है। नीरव मोदी के दादा और दादी पापड़ बेचा करते थे। नीरव मोदी के मुताबिक उसके दादा सबसे पहले हीरों के कारोबार के लिए लगभग 90 साल पहले बेल्जियम पहुंचे थे। हीरों के जिस व्यापार को दादा ने बेल्जियम की धरती पर जमाया उसको नीरव मोदी के पिता दीपक भाई ने सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया। देखते ही देखते दीपक भाई बेल्जियम के सबसे बड़े हीरा सप्लायर बन गए।

हीरा व्यापारी कीर्ति भाई शाह कहते हैं, बेल्जियम में दीपक मोदी का बहुत बड़ा नाम था। सूरत और मुंबई से सारे व्यापारी उनके यहां जाते थे। उनका स्वभाव बहुत सख्त था और उनका बातचीत करने का लहजा भी ठीक नहीं था। दीपक मोदी के व्यवहार की वजह से लोगों ने वहां आना-जाना बंद कर दिया। 6 साल पहले दीपक मोदी खुद एक छोटे से ऑफिस में बैठते थे। इसके बाद नीरव मोदी ने जब से व्यापार की कमान संभाली तो स्थितियां तेजी से बदलने लगीं। दादा और पिता से आगे जाते हुए नीरव मोदी ने हीरों के व्यापार में एक नया इतिहास रच दिया। बेल्जियम में जन्मे नीरव मोदी कभी संगीतकार बनना चाहता थे, लेकिन भाग्य ने उन्हें हीरा व्यापारी बना दिया।

नीरव मोदी ने सन 2000 में 15 कर्मचारियों के साथ फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल नाम से कंपनी शुरु की। सन 2002 में नीरव मोदी ने हीरों के गहने बनाने का काम शुरु किया। नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड करीब 14 हजार 700 करोड़ की है। दिल्ली, मुंबई, लंदन, हांगकांग जैसे शहरों में उसके करीब 16 बड़े और आलीशान स्टोर हैं। यूएई की फायरस्टार डायमंड एफजेडई मोदी समूह की सबसे बड़ी सहायक संपनी है।

सन 2016-17 में कंपनी का मुनाफा 582 करोड़ था। समय के साथ ब्रांड नीरव मोदी का हीरों के व्यापार में कद और रुतबा दोनों बढ़ता गया। इस व्यापार में ग्लैमर का भी तड़का लगा। नीरव मोदी अक्सर हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड की चर्चित हस्तियों के साथ देखा जाता था। हटिंगटन से लेकर प्रियंका चोपड़ा और प्रियंका चोपड़ा से लेकर लीसा हेडन तक जैसे सितारे भी ब्रांड नीरव मोदी के साथ जुड़ते गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper