पालक को ना समझें मामूली सब्जी, इसके फायदे जानकर अभी से करने लगेंगे सेवन

नई दिल्ली: पालक एक ऐसी हरी सब्‍जी है जो तमाम गुणों से भरपूर है । इसका इस्‍तेमाल सभी एशियन देशों में होता है । पालक एक किफायती सब्‍जी है, आम तौर पर ये अपने फायदों के लिए फूड एक्‍सपर्ट की पहली पसंद बनी रहती है । डायजेशन स्‍ट्रॉन्‍ग और कब्ज जैसी शिकायतों को दूर करने वाली पालक की सब्‍जी में आयरन और कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है । इसके और फायदे आगे पढ़ें ।

पालक के फायदे
पालक की सब्‍जी में कॉपर, विटामिन ए, बी, एच, सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो पालक को उबाल कर उसे पानी में मैश कर पी जाएं । सिर्फ एक या दो बार के सेवन से ही आपकी समस्या खत्‍म हो जाएगी, इसके अलावा आप इसमें दालचीनी डाल कर भी पका सकते हैं । ये भी आपकी हैल्‍थ के लिए बहुत ही मुफीद माना गया है ।

पालक का सूप है फायदेमंद
नजला-जुकाम में पालक का सूप पीने से परेशानी दूर होती है । वो लोग जिन्‍हें पेशाब में जलन की समस्‍या है, पालक के सूप का सेवन जलन को खत्म कर सकता है । अगर आपको हड्डियों में दर्द है या फ्रैक्चर है या चोट की वजह से आप बेचैन हैं तो पालक का सूप थोड़े – थोड़ अंतराल में पीएं । पालक की तासीर ठंडी मानी गई है, ये पेट की जलन और प्यास को दूर करता है ।

एसिडीटी करे दूर
दूसरी सब्जियों की तरह पालक की गुणवत्‍ता कहीं ज्‍यादा है । इसका सबसे बड़ा फायदा एसिडिटी भगाने में है । पालक खाने से गैस की समस्‍या नहीं होती । बच्चों के लिए भी पालक बहुत ही फायदेमंद माना गया है । मिट्टी या कोयला वगैरह खाने के आदी बच्चों को पालक खिलाना चाहिए, इससे उनकी ये आदत छूट जाती है । क्रिएटिव लोगों को भी पालक जरूर खाना चाहिए ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper