पीएम किसान सम्मान निधि: खाते में नहीं आए हैं 2000 रुपए तो इन नंबर पर तुरंत करें फ़ोन,  मिलेगा समाधान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त जारी कर दी है. किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए भेजे गए हैं. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 2,000-2000 रुपए की रकम हर खाते में भेजी गई है.

केंद्र सरकार ने इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है. ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, यहां आपको कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है. अगर आप किसानी करते हैं और जमीन पिता या फिर दादा के नाम है तो आपको इस स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल सकता है. इसलिए आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप खतौनी में अपना नाम दर्ज कराएं.

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए गए हैं. पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत आवेदन करने वाले किसानों को अगर खाते में ये पैसे नहीं मिल रहे हैं तो वो परेशान न हो. इसके लिए भी सरकार ने प्रावधान किया है. आपक इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं.

खाते में नहीं आए पैसे तो क्या करें 
अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं. आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं.

चेक करें अपना नाम

अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कार्नर पर जाएं. इसके बाद में यहां लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

6,000 रुपए की मदद देती है सरकार
PM-किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें. पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपए ट्रांसफर करती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper