पीएम ने किया मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख के मुआवजे का ऐलान, कोलकाता अग्निकांड की होगी उच्च स्तरीय जांच

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। कोलकाता में रेलवे कार्यालय की बिल्डिंग में आग लगने की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि मंगलवार को कोलकाता में आग की दुखद घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

इसके अलावा हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए 50 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। वहीं, घटना को लेकर केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। रेलवे मंत्री ने कहा कि रेलवे ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। सचिव स्तर के चार अधिकारी घटना की जांच करेंगे और रिपोर्ट सौपेंगे। बता दें कि रेलवे कार्यालय की यह बिल्डिंग कोलकाता के स्ट्रैंड रोड इलाके में स्थिति है। कोलकाता के स्ट्रैंड रोड इलाके में सोमवार की शाम एक बहुमंजिला इमारत की 13वीं मंजिल पर आग लग गई। इस भीषण आग में नौ लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 4 दमकलकर्मी, एक एसआई और 2 आरपीएफ के जवान शामिल भी हैं।

सूचना पर मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहुंचीं। उन्होंने मृतक के परिवारों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा और सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया। घटनास्थल पर पहुंचीं ममता बनर्जी ने कहा कि यह संपत्ति रेलवे की है, यह उनकी जिम्मेदारी है मगर वे भवन का नक्शा मुहैया करने में असमर्थ रहे। मैं इस त्रासदी पर राजनीति नहीं करना चाहती हूं, मगर रेलवे का कोई भी व्यक्ति यहां नहीं आया है।

वहीं, इस मसले पर पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा कि रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद थे, जो भी आवश्यक था उसके लिए प्रयास किए जा रहे थे। शायद किसी भी नक्शे को तुरंत उपलब्ध नहीं कराया गया था, हालांकि, रेलवे के कर्मचारी सदस्य इमारत के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि आग लगने की वजहों का पता लगाने के लिए रेलवे की ओर से एक उच्चस्तरीय टीम का गठन किया गया है। अगर राज्य सरकार कोई जांच करवाती है तो हम उसमें मदद करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper