पीएम मोदी ने कानपुर मेट्रो का उद्घाटन किया,बने पहले यात्री, CM योगी, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन किया। वह आईआईटी कानपुर मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन में सवार हुए और इस सेवा के पहले यात्री बने। उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में दो गलियारे शामिल हैं और इसकी कुल लंबाई 32.5 किमी है।

पहला कॉरिडोर आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता तक 23.8 किमी लंबा है जबकि चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा-8 तक दूसरा कॉरिडोर 8.6 किमी लंबा है। बुधवार से रोजाना मेट्रो की सेवाएं सुबह छह बजे से रात दस बजे तक उपलब्ध रहेंगी। प्रारंभ में, क्यूआर कोड के साथ टिकट उपलब्ध होगा और बाद में यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड भी पेश किए जाएंगे।

कानपुर मेट्रो प्रायोरिटी सेक्शन पर आईआईटी-कानपुर से मोतीझील तक तीन डिब्बों के साथ चलेगी। ग्रीन बिल्डिंग कोड और मापदंडों के कड़े अनुपालन के कारण, इसे पर्यावरण प्रबंधन के लिए आईएसओ-14001 प्रमाणन और सुरक्षा प्रबंधन के लिए आईएसओ-45001 प्रमाणन के साथ प्रमाणित किया गया है।

पूरे खंड को ग्रीन बिल्डिंग कोड के अनुसार विकसित किया गया है, जो इसे पर्यावरण के लिए सुरक्षित बनाता है। प्रायोरिटी कॉरिडोर के सभी नौ स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा प्लेटिनम रेटिंग से प्रमाणित किया गया है। 15 नवंबर, 2019 को योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के सिविल निर्माण कार्य का उद्घाटन किया था।

इस साल 10 नवंबर को मेट्रो का ट्रायल रन किया गया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper