पीएम मोदी ने जापानी पीएम शिंजो को भेंट किया मिर्जापुर की दरी और राजस्थान के कटोरे 

जापान दौरे पर गए पीएम मोदी ने शिंजो के लिए ख़ास तोहफा लेकर गए हैं। मिर्जापुर की दरी और राजस्थान के ख़ास कटोरे शिंजो को पीएम मोदी ने उपहार के रूप में दिया है। ये तोहफे खास तौर पर शिंजो के लिए बनाये गए थे।
          बता दें, ये कटोरे राजस्थान के खास रोज क्वार्ट्ज और येलो क्वार्ट्ज पत्थर से बनाए गए हैं। जिन्हें गुजरात के खंभाट क्षेत्र के मास्टर कारीगर शबीरहुसेन इब्राहिंबई शेख ने बनाया है।  गौरतलब है, खंभाट पीढ़ियों से पत्थर की कारीगरी के लिए जाना जाता है और भारत से पत्थर की कारीगरी वाले उत्पादों के निर्यात का मुख्य केंद्र भी है।  इस शिल्प की सबसे खास बात है कि ये इसे बिना किसी मशीन के हाथों के औजारों से बनाया जाता है।  वहीं, आबे को भेंट की गई दरी उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में बनाई गई है। जिसमें खास चौकोर और फ्लोरल तरह की नक्काशी की गई है। इन दरियों में सदियों से भारतीय वस्त्रों को दर्शाने वाला नीला, लाल और हल्दी जैसा पीला रंग इस्तमाल किया गया है।

           आपको बता दें, भेंट किये गए खास पत्थर के कटोरे और दरियां भारत के राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान अहमदाबाद की देखरेख में बनाए गए है।  इसके अलावा भारत सरकार खंभाट की पत्थर की कारीगरी को और बेहतर बनाने की दिशा में भी काम कर रही है। बता दें, इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापानी पीएम शिंजो आबे को जोधपुरी लकड़ी का एक बॉक्स भी तोहफे में दिया है, जिस पर खास राजस्थानी पारंपरिक काम किया गया है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper